News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

पेशावर आत्मघाती हमले के संदिग्ध हमलावर का कटा हुआ सिर बरामद, अब तक 93 लोगों की हुई मौत


पेशावर, पाकिस्तान के पेशावर में पुलिस लाइन इलाके में स्थित मस्जिद में हुए ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है। इस बीच राहत-बचाव में जुटे अधिकारियों ने आत्मघाती हमले को अंजाम देने वाले संदिग्ध शख्स का कटा हुआ सिर बरामद कर लिया है। अधिकारियों का मानना है कि इसी शख्स ने मस्जिद में ज़ुहर की नमाज के दौरान खुद को उड़ा लिया था।

हमलावर का कटा हुआ सिर बरामद

पुलिस अधिकारी मोहम्मद एजाज खान ने जियो टीवी को बताया कि विस्फोट एक आत्मघाती हमला प्रतीत होता है और संदिग्ध हमलावर का सिर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर में घटनास्थल से बरामद किया गया है। जियो टीवी ने उनके हवाले से कहा कि यह संभव है कि हमलावर विस्फोट से पहले ही पुलिस लाइन में मौजूद था और उसने यहां प्रवेश करने के लिए एक आधिकारिक गाड़ी का इस्तेमाल किया हो। खान ने कहा कि बचाव अभियान समाप्त होने के बाद विस्फोट की सही वजह का पता चल पाएगा।

jagran

हमले में 93 लोगों की हुई मौत

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि बम विस्फोट से मरने वालों की संख्या बढ़कर 93 हो गई, जबकि 221 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इसके अलावा मलबे में फंसे बाकी शवों को निकालने के लिए बचाव अभियान भी जारी है।

दोपहर करीब 1:40 बजे हुआ था धमाका

बता दें कि पेशावर के पुलिस लाइन इलाके में स्थित मस्जिद के अंदर दोपहर करीब 1:40 बजे नमाज के दौरान शक्तिशाली विस्फोट हुआ था। जिसमें पुलिस, सेना और बम निरोधक दस्ते के कर्मी शामिल थे। ये सभी लोग मस्जिद में जुहर की नमाज़ पढ़ने आए थे। अधिकारियों ने कहा कि पहली लाइन में मौजूद आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया था। धमाका इतना जोरदार था कि मस्जिद के सामने की दीवार ढह गई और छत नमाजियों पर गिर गई थी।

 

टीटीपी ने आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली

वहीं, खैबर पख्तूनख्वा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मुहम्मद आजम खान ने मंगलवार को हमले के बाद प्रांत में एक दिन के शोक की घोषणा की है। इस बीच तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली और कहा कि यह पिछले अगस्त में अफगानिस्तान में मारे गए टीटीपी कमांडर उमर खालिद खुरासानी के बदले में किए गए हमले का जवाब था। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मस्जिद का एक हिस्सा ढह गया और इसके नीचे कई लोगों के दबे होने की आशंका है।

कई हमलों में शामिल रहा है टीटीपी

माना जाता है कि टीटीपी को अल-कायदा का करीबी माना जाता है। उसे पाकिस्तान में कई घातक हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है, जिसमें 2009 में सेना मुख्यालय पर हमला, 2008 में इस्लामाबाद में मैरियट होटल में बमबारी शामिल है। इसके अलावा 2014 में पाकिस्तानी तालिबान ने पेशावर के उत्तर-पश्चिमी शहर में आर्मी पब्लिक स्कूल (APS) पर हमला बोला था। जिसमें 131 छात्रों सहित कम से कम 150 लोग मारे गए थे।