पटना

प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखने को लेकर- बिहारशरीफ एवं राजगीर रेलवे स्टेशन पर लगाये गये 54 सीसीटीवी कैमरे


सभी सीसीटीवी कैमरों से जोनल एवं मंडल स्तर पर होगी निगरानी

बिहारशरीफ (आससे)। रेलवे स्टेशन पर होने वाली प्रत्येक गतिविधियों पर अब स्थानीय रेल थाना के अलावे जोनल एवं मंडल स्तर से निगरानी रखी जा सकेगी। इसके लिए बिहारशरीफ व राजगीर रेलवे स्टेशन पर सीसी टीवी कैमरे भी लगाये जा चुके है और इन्हें वीडियो सर्विलांस सिस्टम से भी जोड़ दिया गया है। इसके लिए जोनल स्तर पर एक कंट्रोल सिस्टम भी बनाया गया है, जिसका उद्घाटन पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कर दिया है।

रेलवे की मिनीरत्न उपक्रम रेलटेल को वीडियो निगरानी प्रणाली लगाने का काम सौंपा गया है। इस सिस्टम में आरपीएफ पोस्ट या थाना में लगे डिस्प्ले मॉनिटर पर स्टेशन परिसर की गतिविधियों को लाइव देखा जाएगा। वीडियो को नेटवर्क के माध्यम से कंट्रोल रूम में लाया जाएगा। वहां मौजूद आरपीएफ के कर्मी एलसीडी मॉनीटर पर 24 घंटे स्टेशनों की निगरानी करेंगे।

इस योजना के तहत बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन पर कुल 38 तथा राजगीर रेलवे स्टेशन पर कुल 16 कैमरे लगाये गए हैं। ये कैमरे स्टेशन के वेटिंग हॉल, आरक्षण काउंटर, पार्किंग, प्रवेश व निकास द्वार, प्लेटफार्म, फुटओवर ब्रिज, बुकिंग कार्यालय के पास लगाये गए हैं, जिनमें रिकार्ड वीडियो 30 दिनों तक रखे जाएंगे।

इस सिस्टम के तहत चेहरे की पहचान प्रणाली लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इसके साथ वीडियो एनालिटिक्स का काम भी किया जा रहा है। चेहरा पहचान प्रणाली के तहत पुराने बदमाशों की तस्वीर व डाटा इस प्रणाली में अपलोड होगी। यह प्रणाली स्टेशन परिसर में घूम रहे बदमाशों की पहचान कर सतर्क कर देगा। इसी तरह पुराने वीडियो की समीक्षा भी की जा सकेगी।