News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा- शिक्षा, पोषण व आरोग्य क्षेत्र में गुजरात के हर समाज की रही है भूमिका


  1. नई दिल्ली, । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के अदालज में श्री अन्नपूर्णाधाम ट्रस्ट के छात्रावास एवं शिक्षा परिसर का उद्घाटन किया। साथ ही प्रधानमंत्री ने जनसहायक ट्रस्ट के हीरामनी आरोग्यधाम का भूमिपूजन भी किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यक्रम को हिंदी और गुजराती दोनों ही भाषा में संबोधित किया।

प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीनेशन व जन औषधि केंद्र का भी उल्लेख किया और बताया कि जो दवाएं 100 रुपये में हमें खरीदना पड़ता है वह इन केंद्रों में दस-पंद्रह रुपये में मिल जाता है। उन्होंने आगे कहा, ‘केंद्र सरकार ने जिला अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस की जो सुविधा शुरू की है, उस अभियान को आपके ये प्रयास और बल देने वाले हैं। इन सभी प्रयासों और सेवाभाव के लिए आप सभी प्रशंसा के पात्र हैं।’

गुजरात को मिलेगा शिक्षा व पोषण क्षेत्र में लाभ

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘शिक्षा, पोषण और आरोग्य के क्षेत्र में गुजरात का स्वभाव रहा है कि अपनी शक्ति के अनुसार हर समाज कुछ न कुछ सामाजिक दायित्व निभाता है और इसमें पाटीदार समाज कभी पीछे नहीं रहता है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षा व पोषण के लिए गुजरात में सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने जन आरोग्य धाम का भी जिक्र किया और इससे होने वाले लाभ की गिनती कराई और कहा, ‘गुजरात की आम जनता को इससे काफी फायदा होगा।’

धरती माता से सीधे जुड़ा रहा है  पाटीदार समाज 

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा, ‘मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को कनाडा से वापस लाए जिसे दशकों पहले काशी से चुरा दूसरे देश पहुंचा दिया गया था।’ समृद्धि और धनधान्य की देवी मां अन्नपूर्णा के प्रति हमारी अगाध आस्था रही है। पाटीदार समाज तो धरती माता से सीधे जुड़ा रहा है। मां के प्रति इस अगाध श्रद्धा के चलते ही कुछ महीने पहले मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को हम कनाडा से काशी वापस ले आए हैं। मां अन्नपूर्णा के इस पावन धाम में आस्था, आद्यात्म और सामाजिक दायित्वों से जुड़े बड़े अनुष्ठानों से जुड़ने का मुझे अवसर मिलता रहता है। मां के आशीर्वाद से मुझे हर बार किसी न किसी तरह से आपके बीच रहने का मौका मिला है।

छात्रावास में होंगी अनेक सुविधाएं

ट्रस्ट के इस छात्रावास और शिक्षा परिसर में 600 छात्रों के रहने व भोजन आदि की सुविधा के लिए 150 कमरे हैं। इसके अलावा यहां जीपीएससी, यूपीएससी परीक्षा के लिए प्रशिक्षण केंद्र, ई-लाइब्रेरी, सम्मेलन कक्ष, खेल कक्ष, टीवी कक्ष, छात्रों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं आदि की सुविधाएं भी हैं।