Latest News खेल

‘फ्लाइंग सिख’ के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह कोरोना पॉजिटिव, घर पर ही हुए क्वारंटीन


  • ट्रैक एंड फील्ड में भारत के सबसे बड़े नाम और फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर फर्राटा धावन मिल्खा सिंह (Milkha Singh) कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. वो फिलहाल चंडीगढ़ में अपने आवास पर होम आइसोलेशन में हैं. 91 साल के मिल्खा सिंह खुद के कोरोना पॉजिटिव होने से हैरान है. दरअसल, उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे. उन्होंने बताया कि हमारे घर में काम करने वाले लोग पॉजिटिव पाए गए, जिसके बाद हमारे पूरे परिवार ने कोरोना टेस्ट कराया. और, उनमें सिर्फ मेरा रिजल्ट पॉजिटिव आया है.

एशियाई खेलों में 5 गोल्डन दौड़ लगाने वाले मिल्खा सिंह को फ्लाइंग सिख के नाम से जाना जाता है. 1960 के रोम ओलिंपिक में 400 मीटर की रेस में चौथे नंबर पर रहे मिल्खा सिंह ने बताया कि, ” वो फिलहाल ठीक हैं. उन्हें न तो बुखार है और न ही कफ है. डॉक्टर्स ने बताया कि वो 3 से 4 दिन में स्वस्थ हो जाएंगे. भारतीय खेलों के लीजेंड ने बताया कि वो ज़ॉगिंग भी कर रहे हैं.

मिल्खा सिंह पर बन चुकी है फिल्म

मिल्खा सिंह के जीवन पर ‘भाग मिल्खा भाग’ नाम से फिल्म भी बन चुकी हैं, जिसमें मिल्खा सिंह का किरदार फरहान अख्तर ने निभाया था. इस फिल्म के लिए मिल्खा सिंह ने सिर्फ 1 रुपये प्रोड्यूसर से लिए थे, जो कि 1958 का छपा हुआ था. इस एक रुपये के नोट का भी अपना महत्व है. दरअसल. यही वो साल था जब मिल्खा सिंह ने कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीता था, जो कि स्वतंत्र भारत की पहली गोल्ड मेडल जीत थी.

‘फ्लाइंग सिख’ के बेटे हैं गोल्फर

फर्राटा धावक रहे मिल्खा सिंह के एक बेटे भी हैं, जो भारतीय गोल्फर हैं. उनका नाम जीव मिल्खा सिंह है और वो दुबई में रहते हैं.