Latest News धर्म/आध्यात्म नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बस कुछ और दिनों का है इंतजार! जल्‍द शुरू होने वाला है शादी का लग्‍न,


हीरोडीह (गिरिडीह)। नवरात्र के साथ ही त्योहारों का महीना शुरू हो चुका है। पूरे नवंबर लोग आस्था के रंग में रंगे रहेंगे। इसके अलावा 23 नवंबर को तुलसी पूजन के साथ ही बीते तीन-चार माह का सूखा भी समाप्त हो जाएगा। इस दिन से ही शहनाई गूंजने लगेगी।

धनतेरस के लिए शुरू हुईं सारी तैयारियां

पांच नवंबर को पुत्र की लंबी आयु के लिए अहोई अष्टमी का व्रत रखा जाएगा। धनतेरस का पर्व इस बार 10 नवंबर को मनाया जा रहा है। इस दिन धनवंतरी की पूजा के साथ मां लक्ष्मी और कुबेर का भी पूजन किया जाएगा।

शुभता के प्रतीक के रूप में मनाए जाने वाले इस त्योहार को लेकर अभी से वाहन, सोने-चांदी, बर्तन, घरेलू सामान आदि की दुकानें सजने लगी हैं। लोग खरीदारी की तैयारी में जुटे हुए हैं।

23 से गूंजेगी शहनाई बैंड बाजे की मचेगी धूम

छोटी दीपावली 11 और दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी। 13 नवंबर को सोमवती अमावस्या, 14 को अन्नकूट पूजा, 15 को भैया दूज का पर्व एवं भगवान श्री चित्रगुप्त की पूजा होगी।

लोक आस्था का महापर्व छठ 17 नवंबर को नहाय खाय के साथ शुरू होगा। 20 को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ छठ का समापन होगा, तो वहीं 23 से बैंड-बाजा और बरात की धूम मचेगी।

बाजार गुलजार, शुरू हुई विवाह भवनों की बुकिंग

शादियों के मौसम को लेकर सुगबुगाहट अभी से ही शुरू हो गई है। बाजार में नए स्टाक पहुंच चुके हैं। विवाह भवन, हाल के साथ कैटरर्स, गाड़ियां, ब्यूटी पार्लर आदि की बुकिंग शुरू हो गई है।

दुकानदार विपिन वर्णवाल, मंटू मोदी, बबलू कसेरा, मुकेश कुमार आदि ने बताया कि इस बार अच्छी दुकानदारी होने की उम्मीद है। वहीं दूसरी ओर, पर्व-त्योहार और शुभ लगन को लेकर अभी से ट्रेनों में लंबी वेटिंग नजर आ रही है।

कानों में रस घोल रहे छठ के गीत

छठ पूजा में भले अभी 15 दिन का समय शेष हो, लेकिन अभी से छठ के गीतों से वातावरण भक्तिमय हो गया है। इधर, इसी महीने 27 नवंबर को गुरुनानक देव का जन्म उत्सव भी मनाया जाएगा।