पटना

बिहारशरीफ: इंटरमीडिएट परीक्षा के दूसरे दिन- विज्ञान के 15 तथा कला के एक परीक्षार्थी नकल के आरोप में निकाले गये


वीक्षक द्वारा आई कार्ड नहीं लगाने पर डीएम ने केंद्र पर डीईओ को किया तलब और केंद्राधीक्षक को हटाने का दिया निर्देश

बिहारशरीफ (आससे)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के दूसरे दिन जिले के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर पहली पाली में 15 तो द्वितीय पाली में 1 परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित किया गया। चल रही इंटरमीडिएट की परीक्षा की जिला प्रशासन द्वारा सतत निगरानी की जा रही है। इसके तहत मंगलवार को जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने बिहारशरीफ के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण भी किया।

डीएम आशा मेमोरियल स्कूल, एसएस बालिका उच्च विद्यालय, गुरूकुल विद्यापीठ, संत जोसेफ अकादमी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में आशा मेमोरियल स्कूल परीक्षा केंद्र पर किसी स्टाफ एवं वीक्षक के पास पहचान पत्र नहीं पाया गया। डीएम ने इसे गंभीरता से लेते हुए तत्काल जिला शिक्षा पदाधिकारी को केंद्र पर तलब किया और केंद्राधीक्षक को बदलने का निर्देश दिया। जबकि अन्य परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के क्रम में डीएम ने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं सभी प्रतिनियुक्त केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया कि हर हाल में परीक्षा स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त हो। इसमें लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की जायेगी।

इंटरमीडिएट परीक्षा के दूसरे दिन प्रथम पाली में गणित की परीक्षा थी, जिसमें 25256 परीक्षार्थियों को हिस्सा लेना था, लेकिन 24980 परीक्षार्थी हीं परीक्षा में शामिल हो सके। 1076 परीक्षार्थी परीक्षा में शिरकत नहीं किये जबकि 15 परीक्षार्थी को अलग-अलग केंद्रों से नकल के आरोप में परीक्षा से निष्कासित किया गया।

निकाले गये परीक्षार्थियों में किसान कॉलेज, आदर्श उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र से एक-एक, गुरूकुल विद्यापीठ, आशा मेमोरियल स्कूल से दो-दो, राम बाबू स्कूल हिलसा से आठ तथा आरडीएच प्लस टू स्कूल राजगीर से एक परीक्षार्थी को पहली पारी की परीक्षा में निष्कासित किया गया। दूसरी पाली में भूगोल एवं अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी, जिसमें किसान कॉलेज परीक्षा केंद्र से एक परीक्षार्थी को परीक्षा से निकाला गया। बाकी सभी 39 केंद्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई।