पटना

जहानाबाद: मौत की गुत्थी सुलझाने को कब्र खोदकर निकाला गया युवती का शव


      • मौत के दस दिन बाद कब्र से शव निकालकर होगा पोस्टमार्टम
      • 17 अप्रैल को हुई थी मौत, 27 को कब्र से निकाला गया शव

जहानाबाद। जिले के मखदुमपुर थाना क्षेत्र के टेहटा ओपी अंतर्गत चक ढोढ़ा गांव में दस दिन पहले एक युवती की संदेहास्पद स्थिति में हुई मौत मामले में अब एक नया मोड़ आ गया है। मंगलवार को वरीय अधिकारी के निर्देश पर दंडाधिकारी सह अंचलाधिकारी राजीव रंजन की उपस्थिति में पुलिस ने कब्र से युवती का शव बाहर निकाला। शव बाहर निकालने के बाद पुलिस मौत के सही कारणों का खुलासा करने के लिए शव का पोस्टमार्टम करा रही है।

17 अप्रैल की रात कमरे में पाई गई थी मृत

इस बाबत मिली जानकारी के अनुसार विगत 17 अप्रैल की रात गिरिजा दास की 17 वर्षीया बेटी सुधा कुमारी अपने कमरे में मृत पाई गई थी। सुबह परिजनों ने जब सुधा को मृत पाया तो गांव के लोग अलग-अलग कयास लगाने लगे। किसी ने साँप काटने की बात कही तो किसी ने भूत प्रेत से मौत होने की बात कही। मृतका के पिता का कहना है कि उसकी बच्ची रात में अच्छी खासी थी। जब वह सुबह नहीं उठी तो वे उसे जगाने गए और देखा कि वह मृत पड़ी है। इधर गांव के लोगों द्वारा अलग-अलग कयास लगाने के बाद सुधा के शव को गांव के ही शमशान में दफ़ना दिया गया। गांव वालों के साथ-साथ परिजन भी चुप्पी साध लिए।

मृत्तिका की भाभी ने हत्या की जताई आशंका

इधर घटना की रात सुधा की भाभी लीला देवी मायके गयी हुई थी। उन्हें जब इस घटना की जानकारी मिली तो उन्हें यह विश्वास नहीं हो रहा था कि उसकी अकाल मौत हुई है। अपनी ननद के व्यवहार व मिजाज से वाकिफ़ लीला को शंका हुई कि कहीं न कहीं उसकी हत्या की गई है। उन्होंने टेहटा ओपी में लिखित आवेदन देकर अपनी ननद की हत्या की आशंका जताते हुए प्राथमिकी दर्ज करने की गुहार लगाई। लेकिन, उनका आरोप है कि टेहटा ओपी की पुलिस द्वारा टालमटोल किया गया। इसके उपरांत उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक से पूरे मामले की शिकायत की, जिसके बाद वरीय पदाधिकारी के जांचोपरांत 23 अप्रैल को प्राथमिकी दर्ज की गई। लीला देवी का कहना है कि उसके पास इस बात की ठोस सबूत है कि गांव के लोगों ने उसकी ननद की हत्या की है। यह प्रमाण मोबाइल में है और वह मोबाइल पुलिस कस्टडी में है।

कब्र से शव को निकालकर कराया होगा पोस्टमार्टम

इस संदर्भ में अंचलाधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि मृतका सुधा कुमारी का शव कब्र से निकालने के लिए उन्हें दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था। उन्होंने अपनी उपस्थिति में शव को बाहर निकलवाया है। आगे का काम पुलिस की है। इस संदर्भ में एसडीपीओ अशोक कुमार पांडे ने बताया कि परिजनों की शिकायत पर वह खुद घटनास्थल पर जांच करने गए थे। जांच के उपरांत इस मामले में एफ़आईआर दर्ज कर पूरे मामले की जांच की जा रही है। शव का पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ भी स्पष्ट हो सकेगा।

प्रेम प्रसंग में हत्या की आशंका

एफ़आईआर दर्ज करने के बाद जब पुलिस मामले के अनुसंधान में जुटी तो घटना के पीछे ट्रायंगल लव का मामला सामने आ रहा है। हालांकि पुलिस अभी अनुसंधान का हवाला देते हुए इस मामले में कुछ भी बोलने से इंकार कर रही है। परन्तु, सूत्रों के अनुसार इस घटना के पीछे एक फ़ूल और दो माली की कहानी सामने आ रही है।

घटना में गांव के ही एक लड़के का नाम सामने आ रहा है, जो अपनी बहन के यहां रहता था। पुलिस को वॉइस कॉलिंग की जो क्लिप मिली है, उसके आधार पर हत्या की आशंका और भी गहरी हो गई है। फि़लहाल पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। पुलिस वैसे लोगों से भी पूछताछ करने की तैयारी में जुटी है, जो इस घटना के बाद इस मामले को दूसरे मोड़ में मोड़ने में जुटे थे।