पटना

बिहारशरीफ: उत्क्रमित मध्य विद्यालय पोखरपुर के शिक्षक की मेहनत रंग लाई- राष्ट्रीय आय-सह-मेधा छात्रवृत्ति प्रतियोगिता परीक्षा में पांच विद्यार्थियों ने हासिल की सफलता


बिहारशरीफ (आससे)। ‘‘संसार में ऐसा कोई काम नहीं, जो सचमुच उद्योग से सिद्ध न हो सके। परंतु उद्योग के लिए उत्साह, समर्पण, त्याग और निष्ठा की आवश्यकता होती है।’’ इस कथन को अक्षरशः सत्य साबित किया है उत्क्रमित मध्य विद्यालय पोखरपुर, गिरियक के शिक्षकों की निष्ठा, समर्पण, कर्मठता और उनके सच्चे प्रयासों ने कोविड-19 के कारण विद्यालयों के बंद रहने  और बच्चों की पढ़ाई के पूर्णतः बाधित हो जाने के बाद किसी प्रतियोगिता के लिए एक महीने में तैयारी शिक्षक और शिशिक्षु-दोनों के लिए एक चुनौती है।

लेकिन प्रधानाध्यापक आलोक कुमार के नेतृत्व में तौकीर अहमद, उमेश प्रसाद, मनोज कुमार, आशीष कुमार एवं अनूप कुमार सिन्हा की टीम ने बच्चों के लिए एक महीना प्रतिदिन छः घंटे का सत्र चलाया, जिसका सुखद परिणाम हुआ। ‘‘राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद्, बिहार द्वारा दिनांक 24 जनवरी 2021 को आयोजित राष्ट्रीय आय-सह-मेधा छात्रवृत्ति प्रतियोगिता परीक्षा, 2021 में इस विद्यालय के दो छात्र एवं पाँच छात्राओं को सफलता मिली। ये विद्यार्थी हैं रविरंजन कुमार, परमानंद कुमार, विभा कुमारी, रितिका कुमारी, अंजलि कुमारी, सिम्पी कुमारी और करुणा कुमारी।

प्रधानाध्यापक आलोक कुमार ने बताया कि सत्र 2012-2013 से सत्र 2020-21 तक इस विद्यालय के कुल 75 विद्यार्थी इस प्रतियोगिता परीक्षा में सफल रहे हैं। सफल विद्यार्थियों को विद्यालय/बोर्ड द्वारा आयोजित वार्षिक परीक्षा में 9वीं से 12वीं कक्षा तक 60% अंक प्राप्त करते रहने पर 1000 रुपये प्रति माह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।