पटना

बिहारशरीफ: ऑक्सीजन गैस की सुचारु आपूर्ति का दावा खोखला


      • रिफिलिंग में चार सौ के बजाय 800 से हज़ार रुपये किये जा रहे हैं वसूल
      • सिलेण्डर का दाम तो पूछें मत ढाई-तीन हज़ार में बिकने बाला सिलेण्डर बिक रहा दश से पन्द्रह हजार में

बिहारशरीफ (आससे)। जिला प्रशासन द्वारा लगातार बताया जा रहा है की पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन गैस उपलब्ध है। सच तोयह है की नालन्दा से ऑक्सीजन गैस पड़ोसी जि़लो को आपूर्ति हो रही है। प्रशासन इसके लियेऑक्सीजन गैस प्लांट में रोज़ अधिकारियों को भेज रही है लेकि सचाई है की यहाँ मेंऑक्सीजन गैस कीकालाबाज़ारी हो रही है।

ऑक्सीजन गैस को लेकर लोग काफ़ी पैनिक हो गये हैं। बाजार में मारामारी शुरूहो चुकी है। 400 रुपए की ऑक्सीजन के लिए लोगों को 800 से 1000 रुपए तक देने पड़ रहे हैं। तीन केजीवाला छोटा सिलेंडर बाजार से गायब हो चुका है। वहीं बड़े सिलेंडरों की कालाबाजारी हो रही । जिले में 260 ऑक्सीजनयुक्त बेड की व्यवस्था की गयी है।

इनमें से 120 विमस पावापुरी में तोबिहारशरीफ बीड़ी अस्पताल आइसोलेशन सेंटर में 60 बेड की व्यवस्था है। जबकि, राजगीर में 10, हिलसामें दो सेंटर पर 20 व नूरसराय डायट सेंटर में 50 ऑक्सीजनयुक्त बेड लगाए गए हैं। इन सेंटरों पर 445 रोगियों के रखने की व्यवस्था है।

किल्लत के कारण लोग ढाई से तीन हजार रुपए में बिकने वाले सिलेंडर को 18 से 20 हजार रुपए तक मेंखरीद रहे हैं। जिनके पास छोटे सिलेंडर हैं। उन्हें भी इसके लिए दोगुने दाम चुकाने पड़ रहे हैं।