पटना

पटना: महावीर कैंसर संस्थान के पचासों चिकित्सक संक्रमित


फुलवारीशरीफ (पटना)। महावीर मंदिर पटना द्वारा संचालित महावीर कैंसर संस्थान के पचासों चिकित्सक, चिकित्साकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, फिर भी अन्य सबों का मनोबल ऊँचा है।

कोरोना महामारी में महावीर कैंसर संस्थान में कैंसर मरीजों की इलाज चल रहा है। प्रतिदिन 600 से अधिक मरीज ओपीडी में विभिन्न सेवाओं के लिए अस्पताल आते हैं। रेडियोथिरेपी, किमोथिरेपी एवं सर्जरी विभागों में मरीजों की बड़ी भीड़ होती है। 300 के लगभग मरीजों की सेकाई होती है और लगभग 275 मरीजों को रोज किमोथिरेपी चलता है।

सर्जरी विभाग में भी लगभग 100 के करीब मरीज आते हैं। अभी भी 5-6 ऑपरेशन थिएटर में शल्य चिकित्सा की जाती है। विभिन्न जांचों के लिए 500 से अधिक मरीज आते हैं। पैथोलॉजी रेडियोलॉजी न्यूक्लियर मेडिसिन आदि विभागों में जांच पूर्ववत हो रही है। अभी भी अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 300 से अधिक ही रहती है।

आचार्य किशोर कुणाल, सचिव, महावीर स्थान न्यास समिति के निर्देशानुसार कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों एवं अन्य मरीजों को अस्पताल द्वारा मुफ्त में कोविड-19 मेडिसिन किट उपलब्ध कराया जा रहा है। जो मरीज कैंसर का इलाज करवा रहे हैं एवं कोरोना के कारण अस्पताल नहीं आ रहे हैं, उनके लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं सर्जन से दूरभाष पर प्रात: 10 बजे से अपराह्न  4 बजे तक सम्पर्क किया जा सकता है।

मरीजों से आग्रह है कि इस महामारी में निम्न दूरभाष नम्बर 0612-2253956 7091490890 पर सम्पर्क कर चिक्त्सिक या सर्जन का नाम बतावें, वहां से आपको संबंधित चिकित्सक से सम्पर्क करवा दिया जायेगा, जिससे कि आपको उचित सलाह मिल सकेगी।

महावीर कैंसर संस्थान दूरभाष संख्या: 0612-2253956/7091490890 कोविड-19 की जानकारी के लिए डॉ मुकुल मिश्रा, डॉ दिवाकर, डॉ रजनी सिन्हा, डॉ संजय झा, डॉ मनीषा सिंह, डॉक्टर अमित कुमार, डॉ विनीता त्रिवेदी, डॉ रीता रानी, डॉक्टर संदीप कुमार, डॉ अमर प्रेम, डॉ अरविंदम मंडल, डॉ विनय वेंकटरामु, डॉ श्रुति खेमका से कॉल करके इलाज के सम्बंध में सम्पर्क किया सकता है।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ एल बी सिंह ने कहा कि पटना में महावीर कैंसर संस्थान अभी एकमात्र कैंसर अस्पताल है, जहां मरीजों के इलाज के लिए विपरित परिस्थिति में भी हमारे चिकित्सक एवं चिकित्साकर्मी तत्पर रहते हैं। जिन मरीजों का इलाज बिहार से बाहर चल रहा था एवं वे अपना इलाज करवाने नहीं जा पा रहे हैं, उनके लिए महावीर कैंसर संस्थान विशेष रूप से अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रही है।