पटना

बिहारशरीफ: ओरैकल लाइब्रेरी का शुभारंभ


अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह लाइब्रेरी 24 घंटे रहेगा खुला

बिहारशरीफ (आससे)। शहर के छात्र-छात्रओं को घर से बाहर पढ़ने का बेहतर माहौल देने के लिए स्थानीय देकुली घाट में ओरैकल लाइब्रेरी का शुभारंभ हुआ। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस लाइब्रेरी के माध्यम से विद्यार्थियों को बेहतर पढ़ाई का माहौल देने के साथ-साथ डिजिटल पाठ्य सामग्री मुहैया कराये जाने की व्यवस्था की गयी है।

हिंदी दैनिक आज के ब्यूरो चीफ डॉ॰ कौशलेन्द्र कुमार ने मंगलवार को ओरैकल लाइब्रेरी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर नगर निगम के वार्ड पार्षद संजय यादव, पूर्व वार्ड पार्षद पप्पू यादव, पूर्व जिला परिषद् सदस्य दिलीप पासवान, पूर्व मुखिया राजन यादव सहित कई समाजसेवी, बुद्धिजीवी एवं शिक्षाप्रेमी उपस्थित थे।

ओरैकल लाइब्रेरी पूरी तरह वातानुकूलित है, जहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को फ्री वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। यह लाइब्रेरी 24 घंटे 7 दिन काम करेगी। बिजली नहीं रहने की स्थिति में पावर बैकअप की व्यवस्था है। सेल्फ स्टडी के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की व्यवस्था है। पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए लॉकर, कंर्फटेबल सीट की व्यवस्था की गयी है।

संचालक अभिषेक भाटिया तथा पंकज कुमार ने बताया कि सरस्वती पूजा के अवसर पर शुरू हो रहे इस लाइब्रेरी में अभी नामांकन कराने वाले विद्यार्थियों का नामांकन शुल्क नहीं लगेगा। दोनों ने बताया कि सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए स्पेशल केबिन बनाया गया है। जहां तैयारी की बेहतर माहौल के साथ-साथ पाठ्य सामग्री की भी व्यवस्था की जायेगी।