पटना

बिहारशरीफ: कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तैयारी में स्वास्थ्य महकमा


        • बच्चों के इलाज के लिए विम्स तथा सदर अस्पताल में पीकू और नीकू वार्ड तैयार
        • चिकित्सक, नर्स और स्वास्थ्य कर्मियों को इसके लिए किया जा रहा है प्रशिक्षित

बिहारशरीफ (आससे)। कोविड की संभावित तीसरी लहर की तैयारी जिले में चल रही है। मेडिकल कॉलेज विम्स के अलावे जिले के तीन सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है और चौथे जगह कल्याण बिगहा अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की पहल शुरू कर दी गयी हैं इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोविड की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। इसके लिए विम्स में पीकू और नीकू वार्ड पूरी तरह तैयार है।

अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट के अलावे क्रायोजेनिक स्टोरेज टैंक बनाया जा रहा है। चिकित्सक और चिकित्सा कर्मियों को कोविड से निबटने की तैयारी करायी जा रही है। इसी के तहत विम्स में पीडियाट्रिक इंसेटिव  केयर यूनिट (पीकू) जो 12 बेड का है और नियोनेटल इंसेंटिव केयर यूनिट (नीकू) जो 6 बेड का है बनकर तैयार है। सदर अस्पताल में भी पीकू वार्ड को अपडेट किया गया है। विम्स में पीकू व नीकू वार्ड में लगाये गये चिकित्सकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग भी दिया जा रहा है। नर्स एवं मेडिकल स्टाफ को भी बच्चों की देखरेख की जानकारी दी जा रही है।

इधर दूसरी ओर बिहारशरीफ सदर अस्पताल जहां 10 बेड का पीकू वार्ड है में तैनाती के लिए लगभग दर्जन भर नर्स तथा तीन चिकित्सकों का पिछले 15 दिनों से ऑनलाइन प्रशिक्षण चल रहा है। उन्हें कोरोना संकट के साथ-साथ बच्चों की बीमारियों से निबटने की जानकारी दी जा रही है।

नीकू वार्ड यानी जहां नवजात शिशुओं की देखभाल की जाती है, जबकि पीकू वार्ड में 12 साल के बच्चों का इलाज किया जाता है। जिले में विम्स तथा सदर अस्पताल मिलाकर ऐसे 28 बेड बनाये गये है, जहां बच्चों को आपात स्थिति में इलाज किया जा सकेगा।