पटना

बिहारशरीफ: कोरोना पर प्रभावकारी नियंत्रण के लिए गांव में ही होगी जांच और लगेगा टीका


  • जांच के लिए दो एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना जबकि वैक्सीन के लिए टीका एक्सप्रेस जल्द ही
  • जिलाधिकारी ने कहा कोरोना पर प्रभावकारी नियंत्रण के लिए गांव में ही जांच दल को लेकर पहुंचेगा वाहन और वैक्सीनेशन टीम को लेकर पहुंचेगी टीका एक्सप्रेस
  • अगले दो-तीन दिनों में वैक्सीन पहुंचने के साथ ही शुरू होगा 30 टीका एक्सप्रेस
  • जिले में अब तक 2.77 लाख लोगों को पहला तथा 65 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज लगा

बिहारशरीफ (आससे)। जिले के ग्रामीण क्षेत्रें में कोरोना पर प्रभावकारी नियंत्रण की पहल तेज कर दी गयी है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रें में जांच वाहन पहुंचेगी और वहीं पर लेागों का सैंपल लेकर जांच करेगी। साथ हीं जिले में चलेगी 30 टीका एक्सप्रेस। शनिवार को समाहरणालय में जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के समक्ष कोविड जांच के लिए विशेष चलंत जांच वाहन टीम को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। यह वाहन कोरोना से अतिप्रभावित इलाकों या कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों में जाकर लोगों का सैंपल एकत्रित करेगा और जांच करेगा।

जबकि टीका एक्सप्रेस जो आने वाले दिनों में शुरू होने जा रही है इसका लक्ष्य है कि हर गांव तक पहुंचकर यह लोगों को कोरोना निरोधी वैक्सीन देगी। लक्ष्य यह है कि एक टीका एक्सप्रेस दो सौ लोगों को प्रतिदिन वैक्सीन लगायेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में 45 तथा उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को यह एक्सप्रेस टीका लगायेगी। हालांकि अभी जिले में 45 तथा उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन नहीं है, लेकिन अगले दो-तीन दिनों में वैक्सीन की खेप पहुंच जायेगी। इसके बाद यह वैक्सीन एक्सप्रेस गांव-गांव जाकर लोगों को वैक्सीन लगायेगी।

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना पर प्रभावकारी नियंत्रण के लिए गांव में ही जांच हो और वहीं पर लोगों को वैक्सीन भी लिया जाय। इसके तहत वह वाहन जिसपर जांच टीम होगी गांव-गांव जाकर लोगों का कोरोना जांच करेगी, जबकि टीका एक्सप्रेस लोगों को टीका लगायेगी। सरकार की मंशा है कि लोगों को टीका लेने के लिए अस्पतालों का चक्कर ना लगाना पड़े। इसी को ध्यान में रखकर यह माइक्रो प्लान बनाया गया है। इसके तहत गांवों में टीका एक्सप्रेस पहुंचेगी और लोगों को कोरोना वैक्सीन लगायेगी। इस एक्सप्रेस पर एएनएम तथा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के कर्मी मौजूद रहेंगे।

बताते चले कि अभी तक जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लोगों को टीका लगाया जा रहा है। हालांकि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में एएनएम और आंगानबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से गांवों में भी शिविर लगाकर कोरोना वैक्सीन दिया गया है, लेकिन इसमें और तेजी लाने के ख्याल से यह माइक्रो प्लानिंग की गयी है। यह एक्सप्रेस गांव में पहुंचेगी और लोगों को बगैर निबंधन के ही वैक्सीन लगायेगी। बताते चले कि जिले में अब तक 2 लाख 77 हजार 319 लोगों को कोरोना निरोधी वैक्सीन का पहला डोज तथा 65188 लोगों को कोरोना निरोधी वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जा चुका है।