पटना

बिहारशरीफ: कोविड के संभावित तीसरी लहर से निबटने की तैयारी- जिले के ग्रामीण सरकारी अस्पतालों में लगेगा ऑक्सीजन कंसट्रेटर मशीन


बिहारशरीफ (आससे)। कोविड की संभावित तीसरी लहर से निबटने के लिए ग्रामीण क्षेत्रें में भी स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है, जिसके तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पांच लीटर क्षमता वाला पांच-पांच ऑक्सीजन कंसट्रेटर मशीन लगायी जायेगी। मुख्यालय को इसके लिए अस्पतालों का नाम भेज दिया गया है। अनुमंडलीय अस्पताल में पांच-पांच लीटर क्षमता का 24-24 कंसट्रेटर मशीन लगाया जायेगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सदर अस्पताल में 10-10 लीटर क्षमता का 15 कंसट्रेटर मशीन लगेगा। वहीं राजगीर एवं हिलसा अनुमंडलीय अस्पताल में पांच-पांच लीटर का 24-24, चंडी, अस्थावां, एकंगरसराय, इस्लामपुर में 9-9, सिलाव, रहुई, परबलपुर में 5-5, गिरियक में 10,  थरथरी, नूरसराय, सरमेरा, कतरीसराय, करायपरशुराय, हरनौत, बिंद, बेन में 4-4 कंसट्रेटर मशीन लगाया जाने का योजना है।

इन स्थानों पर कंसट्रेटर मशीन भेजने की तैयारी राज्य मुख्यालय द्वारा की जा चुकी है। जल्द ही इन अस्पतालों में ऑक्सीजन कंसट्रेटर मशीन लगाया जायेगा ताकि आने वाले दिनों में अगर कोविड की तीसरी लहर भी आती है तो रोगियों को ग्रामीण स्तर के सरकारी अस्पतालों पर ऑक्सीजन की किल्लत ना हो। इसके अलावे इन अस्पतालों में बेड की क्षमता बढ़ाने से लेकर अस्पतालों को अपग्रेड करने की भी तैयारी चल रही है।