उत्तर प्रदेश पटना

बिहारशरीफ: कोविड वैक्सीन को लेकर नालंदा के 29 केंद्रों पर हुआ ड्राई रन


  • नालंदा डीएम ड्राई रन में स्वयं उपस्थित दिखे कई केंद्रों पर
  • नालंदा में 2-89 लाख वैक्सीन को रखने के लिए कोल्ड चेन उपलब्ध
  • सभी सेंटरों में होगा वेटिंग, वैक्सीन तथा ऑब्जर्वेशन रूम

बिहारशरीफ (आससे)। कोरोना वैक्सीन को लेकर शुक्रवार को जिले के 29 सेंटरों पर ड्राई रन किया गया। स्वयं जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने सदर अस्पताल बिहारशरीफ में ड्राई रन का मुआयना किया। आपात स्थिति से निबटने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को उन्होंने पहले से सतर्क रहने को कहा। इसके लिए केंद्रों पर फ्लैक्स या अन्य माध्यमों से संपर्क सूत्र तथा अन्य सूचना लगाने का निर्देश दिया ताकि वहां होने वाली हर जानकारी आसानी से मिल सके। इसके साथ हीं मेडिकल बेस्ड का सही से निबटारा करने का भी आदेश दिया। डीएम ने लगभग एक घंटे तक सेंटर में बने तीनों कक्ष का जायजा लिया तथा वहां तैनात स्वास्थ्य कर्मियों से जानकारी ली।

सदर अस्पताल में डेढ़ लाख तथा अन्य अस्पतालों के कोल्ड चेन सिस्टम में 1 लाख 39 हजार वैक्सीन रखने की क्षमता है। एक साथ जिले  में दो लाख 89 हजार वैक्सीन रखा जा सकेगा। इस कोल्ड चेन की पूरी मॉनिटरिंग जिला तथा राज्य स्तर से की जा सकेगी। सूची में दर्ज लोगों को सबसे पहले प्रशिक्षणालय में जाना होगा। वहां प्रवेश से पहले सूची से उनका मिलान किया जायेगा। सत्यापित होने के बाद कमरे में अपनी बारी आने का थोड़ी देर इंतजार करेंगे। इसके बाद वे वैक्सीन कक्ष में जायेंगे जहां उन्हें कोविड का टीका लगाया जायेगा। टीका लगने के बाद वे तीसरे कक्ष या कहे ऑब्जर्वेशन रूम पहुंचेंगे जहां उन्हें आधा घंटा तक रखा जायेगा। किसी तरह की शिकायत या परेशानी पर उनका इलाज होगा। आवश्यकता पड़ने पर उन्हें बाहर भेजने की भी व्यवस्था रहेगी।

पूरी सतर्कता के साथ वैक्सीन लगाना होगा। खास बात यह है कि इससे निकल मेडिकल वेस्ट मेटेरियन यानी सीरिंच, नीडिल, बोतल आदि अन्य सामग्रियों का निस्तारण करना भी चुनौती होगी। कोरोना वैक्सीन की बारीकियों तथा आने वाली मुश्किलों को परखने के लिए बिहारशरीफ स्थित सदर अस्पताल, विम्स यानी पावापुरी मेडिकल कॉलेज, राजगीर, हिलसा, हरनौत, इस्लामपुर, कल्याण बिगहा, अस्थावां, रहुई, चंडी समेत जिले के 29 सेंटरों पर ड्राई रन किया गया।