पटना

बिहारशरीफ: जिले के कई स्वास्थ्य सेवाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कल करेंगे सीएम


      • वीडियो कांफ्रेंसिंग से आयोजित होगा कार्यक्रम जिसमें बिहारशरीफ और कल्याण बिगहा ऑक्सीजन प्लांट का होगा लोकार्पण
      • बिहारशरीफ और हिलसा अस्पताल में दीदी की रसोई का होगा शुभारंभ जबकि 15 पीएचसी को सीएचसी में बदलने की योजना की रखी जायेगी आधारशिला
      • मुख्यमंत्री द्वारा प्रत्येक विधानसभा में पांच यानी 35 स्वास्थ्य उपकेंद्रों के भवन निर्माण की भी रखी जायेगी आधारशिला
      • बिहारशरीफ, हिलसा एवं राजगीर में चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मी क्वार्टर का रखेंगे आधारशिला

बिहारशरीफ (आससे)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कई योजनाओं का नालंदा में लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके साथ हीं जिले में स्वास्थ्य सेवाएं और बेहतर हो सकेंगी। करोड़ों की लागत से कल जिले के 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की योजना का शिलान्यास करेंगे। एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण पर दो करोड़ से अधिक की राशि खर्च होनी है। अभी तक जिले में पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड किया गया है। शेष बचे 15 स्वास्थ्य केंद्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड किया जाना है। अधिवेशन भवन पटना से आयोजित इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद, रेणु देवी तथा स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी शिरकत करेंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा जिन सारी योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाना है उसे पूरा हो जाने पर जिले में स्वास्थ्य सेवाएं काफी  बेहतर हो सकेंगी। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सकेगी। संभावित कोविड की तीसरी लहर से भी जिले के लोगों को लड़ने में सहूलियत होगी।

मुख्यमंत्री द्वारा मंगलवार को दो सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया जायेगा, जिसमें बिहारशरीफ सदर अस्पताल में एक हजार एलपीएम क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट के अलावे कल्याण बिगहा में बने 333 एलपीएम क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट शामिल है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री बिहारशरीफ सदर अस्पताल में तथा हिलसा अनुमंडलीय अस्पताल में दीदी की रसोई का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद इन दोनों अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों का खाना जीविका दीदी द्वारा बनायी गयी दीदी की रसोई से की जायेगी।

मुख्यमंत्री द्वारा जिले के विभिन्न प्रखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित 35 स्वास्थ्य उप केंद्रों के भवनों का आधारशिला भी रखा जायेगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच स्वास्थ्य उपकेंद्र का नया भवन बनाया जा रहा है, जिसका सामूहिक रूप से शिलान्यास होगा।

मुख्यमंत्री द्वारा आगामी कल अनुमंडलीय अस्पताल राजगीर, अनुमंडलीय अस्पताल हिलसा तथा सदर अस्पताल बिहारशरीफ परिसर में चिकित्सक एवं स्टाफ क्वार्टर निर्माण कार्य का शिलान्यास करेंगे। इन तीनों के निर्माण पर 1.28-1.28 करोड़ रुपया की लागत आयेगी। इसी प्रकार नालंदा जिले के हरनौत प्रखंड के मोबारकपुर में 27 लाख की लागत से स्वास्थ्य उपकेंद्र का शिलान्यास करेंगे। जबकि अनुमंडलीय अस्पताल हिलसा एवं अनुमंडलीय अस्पताल राजगीर में एमएनसीयू निर्माण कार्य जिसकी प्रति इकाई लागत 1.17-1.17 करोड़ होगी का शिलान्यास करेंगे।

इन सब के अलावे हरनौत, अस्थावां, बिंद, सरमेरा, कतरीसराय, राजगीर, बेन, हिलसा, करायपरशुराय, थरथरी, नगरनौसा, चंडी, नूरसराय, बिहारशरीफ ग्रामीण में प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र यानि पीएचसी को सीएचसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में परिणत किये जाने वाली योजना की आधारशिला रखेंगे। इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हेतु नये भवन का निर्माण होना है। नया भवन बन जाने के साथ ही इन अस्पतालों का क्षमता 30 शैय्या का हो जायेगा। अभी तक ये अस्पताल 6 शैय्या वाला है।

इसके पहले रहुई, सरमेरा, इस्लामपुर, गिरियक और एकंगरसराय को पीएचसी से बदलकर सीएचसी कर दिया गया है। अब यह अस्पताल 6 शैय्या के बजाय 30 शैय्या वाला हो गया है। इसके साथ ही जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सरकारी इलाज मिलने में सहूलियत होगी। रोगियों को नजदीक के अस्पतालों में भर्ती होने के लिए ज्यादा बेड उपलब्ध हो सकेगा।