पटना

बिहारशरीफ: तीन पंचायत नियोजन इकाईयों पर फर्जीवाड़ा के आरोप के बाद डीईओ ने सचिव को किया तलब


      • बेन के अकौना तथा आंट नियोजन इकाई में काउंसेलिंग कराये अभ्यर्थी का नाम के बदले वेबसाइट पर अन्य अभ्यर्थी का नाम अपलोड
      • गिरियक के पुरैनी पंचायत नियोजन इकाई में काउंसेलिंग में भाग नहीं ली दो छात्रएं लेकिन उसी के अंक पर हेराफेरी कर दो अन्य का कर लिया गया नियोजन

बिहारशरीफ (आससे)। पिछले दिनों जिले में हुए शिक्षक नियोजन में बरती गयी अनियमितता की शिकायतें सामने आने लगी है। ऐसे ही मामले में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बेन प्रखंड के दो तथा गिरियक के एक पंचायत नियोजन इकाई के सचिव को पत्र लिखकर निर्धारित तिथि को काउंसेलिंग संबंधित अभिलेख यथा उपस्थिति पंजी, काउंसेलिंग पंजी एवं वीडियो रिकॉर्डिंग का सीडी के साथ उपस्थित होने को कहा है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी केशव प्रसाद ने बेन प्रखंड के अकौना के पंचायत सचिव को प्रेषित पत्र में कहा है कि 12 जुलाई 2021 को शिक्षक अभ्यर्थियों के सभी मूल प्रमाण पत्र से मिलान करते हुए काउंसेलिंग की गयी थी, जिसमें सिलाव प्रखंड के जुआफर गांव के नीतीश कुमार ने सूचित किया है कि निर्धारित काउंसेलिंग तिथि में पंचायत नियोजन इकाई अकौना में काउंसेलिंग हुआ था, जिसकी प्राप्ति रसीद भी उन्हें दिया गया है, परंतु एनआईसी नालंदा की वेबसाइट पर अपलोड चयनित अभ्यर्थियों की सूची में उक्त अभ्यर्थी का नाम हटाकर दूसरे अभ्यर्थी का कर दिया गया है। इस आलोक में 03 अगस्त को पंचायत सचिव को सभी सबंधित रिकार्ड के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है।

इसी प्रकार बेन प्रखंड के हीं पंचायत नियोजन इकाई आंट के संदर्भ में हिलसा प्रखंड के गबरापर गांव के रूपा रानी ने शिकायत की है कि 12 जुलाई को काउंसेलिंग में हिस्सा ली थी। प्राप्ति रसीद भी प्राप्त है, लेकिन एनआईसी नालंदा के वेबसाइट पर अपलोड चयनित अभ्यर्थियों की सूची में उसका नाम नहीं है। इस पंचायत के पंचायत सचिव को भी 03 जुलाई को उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

इसी प्रकार गिरियक प्रखंड के पंचायत नियोजन इकाई पुरैनी के संदर्भ में तनीषा रक्षित एवं मेघना कुमारी ने आरोप लगाया है कि पंचायत नियोजन इकाई पुरैनी में शिक्षक नियोजन हेतु आवेदन दी थी। 12 जुलाई को नियोजन इकाई पुरैनी में काउंसेलिंग नहीं करायी हूं और मेरे द्वारा किये गये आवेदन के आधार पर हीं पंचायत नियोजन इकाई पुरैनी में मेरे हीं सभी प्रमाण पत्र एवं मेधा अंक के आधार पर फर्जी तरीके से अन्य अभ्यर्थी का चयन किया गया है। इस पंचायत के पंचायत सचिव को भी 03 जुलाई को संबंधित कागजात के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है।