पटना

बिहारशरीफ: तेज आंधी और पानी ने मचाई तबाही


      • ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था चरमराई और कई स्थानों पर गिरा पेड़
      • उमस भरी गर्मी से मिली राहत लेकिन किसानों के खेत में फिर भरा पानी

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में मंगलवार की शाम आयी तेज आंधी से जहां शहर की विद्युत व्यवस्था चरमरा गयी वहीं कई स्थानों पर पेड़ भी गिरने की भी खबर है। हुई झमाझम बारिश से जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है वहीं वैसे किसानों के लिये यह बारिश आफत बनकर आयी, जिनके फसली खेतों से पिछले दिन तूफान में हुई बारिश का पानी निकल रहा था। मंगलवार को इतनी बारिश हुई कि एक बार फिर खेतों में पानी भर आया। आज की बारिश से मूंग, प्याज और गरमा सब्जी की फसल लगाये किसानों को परेशानी में डाल दी है।

यास तूफान से शुरू हुआ मौसम की बेरूखी अभी भी बरकरार है। शायद ही कोई दिन ऐसा बच रहा है, जिस दिन बारिश और तेज हवा नहीं रह रही है। मंगलवार को सुबह से कड़ाके की धूप थी और लोग उमस भरी गर्मी से परेशान थे, लेकिन देर अपराह्न अचानक मौसम में अंधेरा छाने लगा और देखते ही देखते भीषण आंधी आयी। आंधी से ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र में ना केवल बिजली व्यवस्था चरमराई बल्कि जिले में सैकड़ों स्थानों पर पेड़ की टहनियां टूटने एवं पेड़ गिरने की शिकायतें मिली।


  • मौसम विभाग का पूर्वानुमान बुधवार को भी तेज हवा, बिजली और गरज के साथ हो सकती है बारिश
  • देश में मॉनसून कल दे सकता था दस्तक लेकिन बिहारशरीफ में प्री-मॉनसून हो चुका है समाप्त

बिहारशरीफ (आससे)। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने न्यूज बुलेटिन जारी किया है, उसके अनुसार देश में अभी मॉनसून प्रवेश नहीं किया है। पहली जून को ही केरल में मॉनसून को दस्तक देना था, लेकिन इसमें दो दिन विलंब होने की संभावना है। 03 जून को मॉनसून केरल में पहुंचने की घोषणा होने की संभावना व्यक्त की गयी है। वजह बताया गया है कि मॉनसून की शुरुआत के लिए हवा का दबाव सहित जो अन्य मानक है वह अभी पूरा नहीं हुआ है।

मौसम विभाग की मानें तो प्री-मॉनसून सीजन 31 मई को समाप्त हो चुका है। इसके साथ ही यास तूफान का असर भी पूरी तरह समाप्त हो चुका है, लेकिन उमस भरी गर्मी बढ़ने से मौसम का रूख बदल रहा है। मंगलवार को भी उमस भरी गर्मी थी और यही वजह है कि शाम होते-होते तेज हवा एवं गरज के साथ कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के पूर्वानुमान में जो फोरकास्ट जारी किया है उसके अनुसार अधिकतम तापमान सामान्य से दो-तीन डिग्री कम रहेगा, लेकिन उमस भरी गर्मी होगी और इस वजह से इस दौरान तेज हवा गरज और बिजली के साथ हल्की और तेज बारिश हो सकती है।

01 जून को बिहारशरीफ का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री था। जबकि आगामी कल यानी बुधवार को भी अधिकतम तापमान इसी के आसपास रहने की उम्मीद है, लेकिन न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना जतायी गयी है। मंगलवार को 6 किलोमीटर की रफ्तार से पछुआ हवा भी चली और आर्द्रता 73 फीसदी तक रही। हल्के बादल के बावजूद अपराह्न में बारिश हुई। आगामी कल यानी बुधवार को सुबह में धूप खिलने लेकिन अपराह्न में बादल छाने का है पूर्वानुमान। इसके साथ ही अपराह्न में तेज हवा एवं बारिश की भी है संभावना।


बिहारशरीफ प्रखंड कार्यालय, नगर निगम कार्यालय जैसे स्थानों पर पेड़ उखड़कर गिरे, जिसके रेसक्यू में विभागीय कर्मी लगे हुए थे। शहर के बैगनाबाद इलाके में एक घर पर पेड़ गिरने की खबर है। हालांकि इससे कोई हताहत नहीं हुआ। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेड़ गिरने और बिजली तार और पोल टूटने की भी शिकायत मिली है।

तेज आंधी के बाद ग्रामीणों क्षेत्र सहित बिहारशरीफ शहरी इलाके में बिजली पूरी तरह गुल हो गई है। हालांकि देर शाम तक बिजली बहाल नहीं हुई है। बताया जाता है कि विभागीय रेसक्यू टीम बिजली व्यवस्था को दुरूस्त करने में जुटी है और रात तक शहर के प्रायः इलाकों में बिजली बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।