पटना

बिहारशरीफ नगर निगम स्थायी सशक्त समिति की हंगामेदार बैठक


नया मार्केट निर्माण करने और नाले की उड़ाही जैसे मुद्दों पर रणनीति तय

बिहारशरीफ (आससे)। बिहारशरीफ नगर निगम के सशक्त स्थायी समिति की बैठक काफी हंगामेदार हुई। बैठक में अचानक हो-हल्ला सुनकर उपस्थित मीडिया की टीम जब खबर की टोह में पहुंचा तो सभागार का दरवाजा अंदर से बंद कर लिया गया ताकि स्थायी सशक्त समिति की बैठक का हो-हंगामा शहर की जनता तक नहीं पहुंच सके। हंगामा का मुख्य वजह था नगर निगम में बगैर किसी प्रकार के वैकेंसी निकाले कर्मियों की बहाली करने का, जिसका सशक्त स्थायी समिति के सदस्यों द्वारा विरोध किया गया और कहा गया कि अगर बहाली करनी है तो वैकेंसी निकाली जाय। पैसा लेकर बैकडोर से बहाली बंद हो।

बैठक की अध्यक्षता महापौर वीणा कुमारी ने की, जिसमें उपमहापौर शर्मिली प्रवीण, नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल, सदस्य नीलम गुप्ता, रमेश कुमार नीरज, दिलीप कुमार, रंजय कुमार वर्मा, प्रदुमन कुमार, नारायण यादव, जमील अख्तर के अलावे जयेश कुमार सिन्हा, विनोद कुमार रजक, दोनों उप नगर आयुक्त तथा राजीव कुमार नगर प्रबंधक एवं संबंधित कर्मी उपस्थित थे।

बैठक में सदस्यों द्वारा गत बैठक की संपुष्टि की गयी। सफाई व्यवस्था की समीक्षा के क्रम में नाला की सफाई वृहत पैमाने पर माइक्रो प्लान तैयार कर कराने का निर्देश दिया गया। साथ हीं नगर आयुक्त ने मैकेनेकिल तरीके से भी सफाई अभियान को आगे बढ़ाने को कहा। इसी बीच सशक्त स्थायी समिति के सदस्य रमेश कुमार नीरज ने यह मामला उठाया कि निगम द्वारा कई डीपर खरीदा गया, जिसका परिचालन कौन कर रहा है। जब बताया गया कि चालक रखकर इसे चलाया जा रहा है।

इस पर उन्होंने आपत्ति जतायी और कहा कि आये दिन नगर निगम में कर्मियों की बहाली बगैर विज्ञापन के हो रहा है, जिसमें अनियमितता की बू आती रही है। निश्चित तौर पर जो सूचना है। डीपर परिचालन में रखे गये चालकों से भी वसूली किया गया होगा। ऐेसे में नगर निगम प्रशासन को चाहिए कि जो जरूरत है उसकी वैकेंसी निकाले और पारदर्शी तरीके से नियुक्ति प्रक्रिया अपनाये ताकि जरूरतमंद और काबिल बंदों को रोजगार मिले और अनियमितता ना हो। इसी पर कुछेक सदस्य से भिड़ंत भी हुई।

नगर निगम के मार्केट से वसूली की समीक्षा में यह पाया गया कि लक्ष्य के अनुरूप वसूली नहीं हो रही है। शत-प्रतिशत वसूली के लिए अभियान चलाने तथा जिनके द्वारा बकाया का भुगतान नही किया जा रहा है उनके प्रतिष्ठान को दूसरे व्यक्ति को आवंटित करने का निर्णय लिया गया। नया मार्केट के निर्माण की समीक्षा में सोहसराय अड्डा पर नया मार्केट निर्माण, बेलीसराय मार्केट जो जीर्णशीर्ण है को तोड़ कर नया मार्केट निर्माण करने का प्रस्ताव रखा गया।

नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि परामर्शी अभियंता एवं अमीन से स्थलीय जांच कराकर नया मार्केट निर्माण का प्रस्ताव लिया जायेगा, तब पीपीपी मोड पर नया मार्केट का निर्माण होगा। इसके साथ ही सब्जी बाजार पुराने अस्पताल के सामने जीर्ण-शीर्ण शौचालय को तोड़कर नया मार्केट निर्माण शौचालय सहित करने का निर्णय लिया गया।