पटना

बिहारशरीफ: नगर, प्रखंड और पंचायत नियोजन इकाई की काउंसेलिंग की तिथि तय


नगर निकायों के लिए 02, प्रखंड के लिए 04 और पंचायत नियोजन इकाई के लिए काउंसेलिंग 09 अगस्त को

      • नगर निकाय एवं प्रखंड नियोजन इकाईयों का जिला मुख्यालय में जबकि पंचायत नियोजन इकाई का काउंसेलिंग प्रखंड मुख्यालय में
      • गत बार जहां काउंसेलिंग की प्रक्रिया स्थगित या रद्द हुई थी वहां भी साथ-साथ होगा काउंसेलिंग
      • जिला मुख्यालय में काउंसेलिंग डीआरसीसी में होगा

बिहारशरीफ (आससे)। शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक नियोजन के लिए द्वितीय चक्र की प्रक्रिया 23 जून को शुरू की गयी थी। इसके बाद इसी के अगले चरण में नगर निकायों के नियोजन इकाईयों के अलावे प्रखंड नियोजन इकाई और पंचायत नियोजन इकाई के दूसरे फेज में शिक्षक नियोजन हेतु काउंसेलिंग होना है।

पहले फेज में वैसे नियोजन इकाईयों में नियोजन की प्रक्रिया पूरी की गयी, जहां दिव्यांग जनों ने आवेदन नहीं किया था, लेकिन उच्च न्यायालयक के आदेश के बाद फिर से लिये गये आवेदन में जिन नियोजन इकाईयों के लिए दिव्यांग जनों ने आवेदन किया था वहां नये तरीके से रोस्टर के अनुसार मेधा सूची तैयार की गयी है। जिला मुख्यालय में काउंसेलिंग के लिए निर्धारित स्थल जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र (डीआरसीसी) दीपनगर थाना के पश्चिम, बिहारशरीफ बनाया गया है।

नये मेधा सूची के अनुसार नियोजन के लिए काउंसेलिंग की तिथियां तय की गयी है। 02 अगस्त से 13 अगस्त तक अलग-अलग नियोजन इकाईयों के लिए काउंसेलिंग होनी है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना नालंदा ने इस संबंध में अधिसूचना निर्गत की है, जिसके तहत नगर निकाय नियोजन इकाई के लिए 02 अगस्त, प्रखंड नियोजन इकाई के लिए 04 अगस्त तथा पंचायत नियोजन इकाई के लिए 09 अगस्त को काउंसेलिंग होनी है।

तय कार्यक्रम के अनुसार नगर निकाय के लिए सामाजिक विज्ञान विषय में वर्ग 6 से 8 के लिए जिला मुख्यालय में 02 अगस्त को, गणित विज्ञान एवं भाषा विषय में वर्ग 6 से 8 के लिए 04 अगस्त को तथा वर्ग 1 से 5 के लिए जिला मुख्यालय में हीं 05 अगस्त को काउंसेलिंग की तिथि तय की गयी है।

जबकि प्रखंड नियोजन इकाईयों के लिए जिला मुख्यालय में सामाजिक विज्ञान विषय में वर्ग 6 से 8 के लिए सात अगस्त को, गणित विज्ञान एवं भाषा विषय में वर्ग 6 से 8 के लिए नौ अगस्त को तथा वर्ग 1 से 5 के लिए 10 अगस्त को काउंसेलिंग होनी है।

इसी प्रकार पंचायत नियोजन इकाईयों के लिए संबंधित पंचायतों के अपने प्रखंड मुख्यालय में वर्ग 1 से 5 के लिए 13 अगस्त को काउंसेलिग की तिथि तय की गयी है। आदेश में यह भी कहा गया है कि जिन नियोजन इकाईयों के काउंसेलिंग की प्रक्रिया नहीं हो पायी है अथवा चयन सूची में गड़बड़ी पाये जाने पर काउंसेलिंग की प्रक्रिया स्थगित या रद्द करने की अनुशंसा की गयी है उन नियोजन इकाईयों में अंतिम मेधा सूची के उपलब्धता रहने पर उपरोक्त समय तालिका के अनुसार काउंसेलिंग की कार्रवाई की जायेगी।

जहां अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन नहीं हुआ है अथवा अन्य कोई कठिनाईया हैं वैसी नियोजन इकाई के लिए तृतीय चक्र में काउंसेलिंग की तिथि निर्धारित की जायेगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित डीईएलएड परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए मूल अंक पत्र लाना पर्याप्त होगा।