पटना

बिहारशरीफ: नेचर सफारी में सुरक्षा की होगी चाक-चौबंद व्यवस्था लेकिन आनंद लेने के लिए करनी होगी जेब ढीली


      • इंट्री फीस अभी तय नहीं लेकिन अन्य के लिए टिकट का दाम तय
      • सीएम ने कहा कि हर प्वाइंट पर होगी सुरक्षा की पूरी व्यवस्था
      • डीजीपी ने बताया दो कंपनी फोर्स की हुई है प्रतिनियुक्ति

बिहारशरीफ (आससे)। नेचर सफारी घूमने वाले लोगों के लिए चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि नेचर सफारी के दोनों प्वाइंटों पर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था होगी। साथ हीं विभिन्न स्पॉटों पर भी सुरक्षा का व्यवस्था होगा। यहां आने वाले पर्यटक और लोग निश्चिंत होकर पूरा दिन नेचर सफारी का आनंद ले सकेंगे।

इस नेचर सफारी में कई ऐसे प्वाइंट है जहां लोगों की भीड़-भाड़ होगी और कई जगह पर वीहड़ सा जंगल भी है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ख्याल रखा गया है। पुलिस महानिदेशक एस-के- सिंघल ने बताया कि राजगीर के पर्यटन स्थलों की सुरक्षा के लिए दो कंपनी फोर्स दी गयी है, जिसे अलग-अलग स्पॉटों पर डिप्लॉय किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सफारी के अंदर हर प्वाइंट पर पुलिस की तैनाती होगी। महिला जवानों को भी तैनात किया गया है। इसके साथ हीं राजगीर के अन्य स्पॉट पर भी पुलिस की व्यवस्था होगी।

बताते चले कि नेचर सफारी राजगीर के पंच पहाड़ियों के बीच वीहड़ जंगल में स्थित  है, जहां कई रोमांचक स्पॉट बनाया गया है, जिसकी सुरक्षा के साथ-साथ वहां पर्यटक सुरक्षित रहे इसके लिए पुलिस बल की तैनाती हुई है। खासकर सस्पेंशन ब्रिज, ग्लास स्काई वॉक जैसे स्थलों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था होगी। कोरोना काल को लेकर ग्लास स्काई वॉक तक जाने वाले लोगों को ना सिर्फ सेनिटाइजर आदि से सेनिटाइज किया जायेगा बल्कि उनके पैरों में भी ग्लब्स लगेगा और तभी अंदर इंट्री होगी। वहां से लौटने के बाद उनके द्वारा प्रयुक्त ग्लब्स को डिस्ट्रॉय करने की व्यवस्था होगी।

आठ किलोमीटर क्षेत्र में फैले इस नेचर सफारी में कई कॉटेज भी बने है जो दिन भर के लिए बुक हो सकेगा। यह देखने में कहीं झोपड़ीनुमा तो कहीं खपरैल है, लेकिन अंदर से यह अत्याधुनिक है। लोग इसमें यहां तक पहुंचकर रोमांचित हो सकेंगे। यहां कैफेटेरिया भी होगा जहां लोग चाय और स्नैक्स का आनंद ले सकेंगे। अंदर में बच्चों के खेलने की भी व्यवस्था है। चिल्ड्रेन पार्क है।

नेचर सफारी में प्रवेश के लिए इंट्री टिकट का दर अभी तय नहीं हुआ है। क्योंकि अभी तक डिस्पले पर नहीं है, लेकिन ग्लास स्काई वॉक देखने के लिए 125 रुपये का टोकन लेना होगा। सस्पेंशन ब्रिज पर चढ़ने के लिए 10 रुपये का टोकन लेना होगा। जिपलाइन या फ्रलाइंग फॉक्स का आनंद लेना है तो 100 रुपये खर्च करना होगा। जिप स्काई बाइकिंग के लिए भी 100 रुपये अदा करना होगा, जबकि राइफल शूटिंग के लिए 50 रुप्या, वॉल क्लाइंबिंग के लिए 20 रुपया, आर्चरिंग के लिए 100 रुपया, बैटरी चालित वाहन के लिए 10 रुपया तथा साइकिल के लिए 10 रुपया अदा करना होगा। बंबू, उडेन या मड हट की बुकिंग ली तो 500 रुपये देना होगा।