पटना

बिहार में आनेवाला है उद्योग का स्वर्णिम काल


पटना (आससे)। विप में सदस्य संजीव श्याम सिंह द्वारा उठाए गए सवाल के जबाव में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि उद्योगों का बिहार में स्वर्णिम काल आने वाला है जिस पर तेजी से काम चल रहा है। इसका प्रभाव आने वाले समय में दिखेगा। उन्होंने कहा कि मेरे पास नई इंडस्ट्रीज को लेकर कई प्रस्ताव सामने आए हैं लेकिन वे सभी प्रीमेच्योर हैं।

बियाडा की जमीन का हम पूरा उपयोग करेंगे और जो बियाडा की जमीन लेकर बैठ गए है उन पर भी विचार करेंगे। जिन जिलों में बियाडा की जमीन उपलब्ध नहीं हुआ वहां वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोजेक्ट पर काम करेंगे। बिहार में एग्रो बेस्ड इंडस्ट्री, फ्लाई ऐश और पेट्रोलियम से चलने वाली इंडस्ट्री की अपार संभावनाएं हैं।

बिहार में 85 सौ एकड़ औद्योगिक क्षेत्र है जिसमें वर्तमान में 32 सौ एकड़ रिक्त है। इथेनॉल उद्योग लगाने के लिए कई प्रस्ताव आए हैं जिन पर तेजी से काम हो रहा है। उद्योग मंत्री ने कहा कि बिहार में बिजली और सडक़ के साथ आधारभूत संरचना का विकास हुआ है और अब उद्योगों की बारी है।

अब उनके आने के बाद उद्योग मंत्रालय में बहुत तेजी से काम हो रहा है जिसका असर आने वाले दिनों में दिखेगा। उद्योग मंत्री श्री हुसैन ने यह भी दावा किया कि मेरी टेबल पर एक भी फाइल पेंडिंग नहीं है। सरकार के पास अभी उद्योग से संबंधित कोई प्रस्ताव रिक्त नहीं है।