पटना

बिहारशरीफ: न्यायालय के गेट में ताला लगाने पर भड़के अधिवक्ता


      • किया अनिश्चितकालीन न्यायालय बहिष्कार
      • जिला जज ने कहा हाई कोर्ट के निर्देश पर लिया गया निर्णय
      • न्यायधीश और अधिवक्ताओं के बीच ठनने के बाद कोर्ट परिसर पुलिस छावनी में तबदील

बिहारशरीफ (आससे)। आज सुबह-सुबह न्यायालय परिसर में अफरा-तफरी मच गई। जिला जज द्वारा न्यायालय परिसर के दरवाजों पर ताला लगाये जाने से अधिवक्ता भड़क उठे और अनिश्चिकाल के लिए कार्य का वहिष्कार कर दिया। इसके कारण बिहारशरीफ व्यवहार न्यायालय में आज न्यायिक कार्य बंद रहा।

न्यायिक कार्य बंद होने से मुकदमों में तारीख पर आये लोगों को काफी फजीहत उठानी पड़ी। वहीं जेल से न्यायालय परिसर में पेशी के लिए लाये गये कैदियों को भी न्यायालय में प्रवेश नहीं मिला और वापस जेल जाना पड़ा। अधिवक्ताओं द्वारा कार्य बहिष्कार किये जाने से कई लोगों को बेल मिलने के असार थे वैसे लोग बेल से वंचित रहे।

नालन्दा जिला अधिवक्ता संघ के महासचिव दिनेश कुमार ने कहा कि जिला जज के मनमानी के विरोध में अधिवक्ताओं का यह न्यायालय वहिष्कार अनिश्चित काल तक चलेगा। जिला जज अपनी मनमानी तथा अधिवक्ताओं के साथ अमर्यादितपूर्ण व्यवहार के खिलाफ जब तक अधिवक्ता संघ कार्यालय में आकर वार्ता नही करेंगे तब तक कार्य नही करेंगे। महासचिव ने यह भी कहा कि अधिवक्ताओं के मान सम्मान के साथ ठेस पहुंचाया गया।

बिना जानकारी के न्यायलय का दरवाजा बंद कर अधिवक्ताओं के प्रवेश को रोका गया तथा वार्ता के लिए पहुचें वरीय अधिवक्ताओें के साथ भी डीजे ने अमर्यादित वार्ता की। उन्होंने जिलों के जनता से  अपील की है कि अधिक्ताओं का यह आंदोलन उनके हित में किया गया है। ऐसे में आमलोगों से अपील है कि अधिवक्ताओं के आंदोलन का समर्थन करें। इधर दूसरी ओर जिला जज ने कहा कि माननीय पटना उच्च न्यायलय के आदेश के आलोक में भर्वचुअल कोट चलेगा। कोविड प्रसार को देखते हुए न्यायलय कार्य पर रोक लगी है।

इधर दूसरी ओर जिला जज न्यायलय के ऑडर निर्गत हुआ था कि कोविड को देखते हुए पटना उच्च न्यायालय के आदेश के रूप में 8 एवं 9 अप्रैल को अर्जेन्ट वर्क होगा। अन्य तरह के न्यायिक कार्य ये 2 दिन निलबित रहेगें। जिला जज ने यह भी कहा था कि 9 अप्रैल को इसकी समीक्षा होगी तब आगे का निर्णय होगा। अधिक्ताओं का आरोप है जिला जज के ऑडर के अनुरूप काम कर रहे थे। लेकिन अचानक आज की घटना से अधिवक्ता सक्कते में आ गये।

अधिवक्ता न्यायधीशों के बीच मामला थन्ने के बाद अलर्ट मोड में आ गया। पुरा न्यायालय परिसर में पुलिसकर्मी भर गये। डीएसपी सहित कई पुलिस पदाधिकारी न्यायलय परिसर पहुंच कर विधि व्यवस्था में कोई दिक्कत न हो इसपर नजर रख रहे थे।