पटना

बिहार में 6ठी से स्नातक पास बेटियों की बल्ले-बल्ले


      • सरकारी योजनाओं के तहत मिलेंगे 1223 करोड़ रुपये
      • वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए शिक्षा विभाग द्वारा राशि प्रस्तावित

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में 6ठी कक्षा में पढऩे वाली से लेकर स्नातक पास करने वाली लाखों बेटियों तक को चालू वित्तीय वर्ष में तकरीबन 1223 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह राशि बेटियों को उनके लिए राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत मिलेगी। विभिन्न छात्रवृत्तियों और स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत उच्च शिक्षा के लिए मिलने वाली  राशि अलग से होगी।

6ठी कक्षा में पढऩे वाली से लेकर स्नातक पास करने वाली लाखों बेटियों तक को 1223 करोड़ रुपये देने की योजना को शिक्षा विभाग ने अपने चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 के कार्यक्रम में शामिल किया है। इसके मुताबिक मुख्यमंत्री बालिका (इंटरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना के तहत इंटरमीडिएट पास होने वाली अविवाहित बेटियों के लिए 400 करोड़ रुपये प्रस्तावित है। इस योजना के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से इंटरमीडिएट पास होने वाली अविवाहित बेटियों को 25 हजार रुपये की राशि दी जाती है। इस योजना के तहत पहले बेटियों को 10 हजार रुपये की राशि दी जाती थी, जो बढ़ कर प्रति छात्रा 25 हजार रुपये हो गयी है।

इसी प्रकार मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के तहत स्नातक पास होने वाली बेटियों के लिए 250 करोड़ रुपये प्रस्तावित है। इस योजना के तहत राज्य के विश्वविद्यालयों से स्नातक पास होने वाली बेटियों को 50 हजार रुपये की राशि दी जाती है। इस योजना के तहत पहले बेटियों को 25 हजार रुपये की राशि दी जाती थी, जो बढ़ कर प्रति छात्रा 50 हजार रुपये हो गयी है। दूसरी ओर मुख्यमंत्री शताब्दी बालिका पोशाक योजना के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा तक की बेटियों को पोशाक के लिए देने हेतु 200 करोड़ रुपये प्रस्तावित है। इसके तहत 9वीं से 12वीं कक्षा की छात्राओं को दो सेट पोशाक के लिए प्रति छात्रा 1500 रुपये दिये जाते हैं।

इससे इतर मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना के तहत 9वीं कक्षा में पढऩे वाली बेटियों को साइकिल  देने के लिए 123 करोड़ रुपये प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना के तहत 9वीं कक्षा में पढऩे वाली बेटियों को साइकिल खरीदने के लिए प्रति छात्रा तीन हजार रुपये दिये जाते हैं।

रही बात मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत बेटियों को मिलने वाली राशि की, तो इसके लिए 100 करोड़ रुपये की राशि प्रस्तावित है। इस योजना के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से प्रथम श्रेणी में मैट्रिक पास होकर 11वीं कक्षा में नाम लिखाने वाली बेटियों को प्रति छात्रा  10 हजार रुपये दिये जाते हैं।

बात करते हैं मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना की, तो इसके लिए 100 करोड़ रुपये प्रस्तावित किये गये हैं। इस योजना के तहत 6ठी से 8वीं कक्षा में नामांकित बेटियों को दो सेट पोशाक के लिए प्रति छात्रा एक हजार रुपये दिये जाते हैं। इसी प्रकार बेटियों के सैनेटरी नैपकिन देने के लिए 50 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। इस योजना के तहत 6ठी से लेकर 12वीं कक्षा तक में पढऩे वाली बेटियों को सैनेटरी नैपकिन के लिए तय राशि देने की व्यवस्था है।