पटना

बिहारशरीफ: प्रखंड शिक्षकों की काउंसेलिंग डीआरसीसी के बजाय मॉडल और कन्या मध्य विद्यालय में


      • तनातनी और गड़बड़ी के कारण रहुई प्रखंड नियोजन इकाई की नहीं हो पायेगी काउंसेलिंग
      • 07 से 10 अगस्त तक तय है काउंसेलिंग की तिथि

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में चल रहे शिक्षक नियोजन के तहत नगर शिक्षकों के नियोजन की प्रक्रिया बीते कल यानी सोमवार को डीआरसीसी में संपन्न हो गया। प्रखंड नियोजन इकाईयों का काउंसेलिंग भी 07 अगस्त शुरू हो रहा है और इस नियोजन के लिए काउंसेलिंग 10 अगस्त तक होना है। पूर्व में काउंसेलिंग के लिए जो जगह निर्धारित की गयी थी वह डीआरसीसी भवन था, लेकिन कोविड गाइडलाइन के अनुपालन के लिए यह जगह छोटा पड़ रहा था। ऐसे में जिले में प्रखंड स्तरीय शिक्षक काउंसेलिंग के लिए स्थल बदल दिया गया है।

अब डीआरसीसी के बजाय आवासीय मॉडल मध्य विद्यालय भैंसासुर तथा कन्या मध्य विद्यालय कमरूद्दीनगंज में काउंसेलिंग का कार्य किया जायेगा। 20 प्रखंडों के लिए काउंसेलिंग होना था, लेकिन रहुई नियोजन इकाई में नियोजन को लेकर बरती जा रही अनियमितता के देखते हुए अधिकारियों ने अपना हाथ खींच लिया है। यही वजह है कि रहुई प्रखंड के लिए काउंसेलिंग स्थगित कर दी गयी है। अब 19 प्रखंडों के लिए हीं 07 से 10 अगस्त तक काउंसेलिंग होनी है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी केशव प्रसाद ने बताया कि सामाजिक विज्ञान वर्ग 6 से 8 तक के लिए काउंसेलिंग 07 अगस्त को वर्ग 6 से 8 के लिए गणित, विज्ञान एवं भाषा विषय के लिए काउंसेलिंग 09 अगस्त को तथा वर्ग 01 से 05 तक के लिए काउंसेलिंग 10 अगस्त को होनी है। उन्होंने बताया कि डीआरसीसी में एक साथ 19 नियोजन इकाईयों के लिए काउंसेलिंग होने की जगह नहीं थी क्योंकि कोविड गाइडलाइन का पालन सही तरीके से नहीं हो सकता था। ऐसे में काउंसेलिंग के लिए नये स्थल का चयन किया गया है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि अस्थावां, नूरसराय, हरनौत, बिहारशरीफ, सरमेरा, बिंद, हिलसा, करायपरशुराय, परबलपुर तथा इस्लामपुर प्रखंड नियोजन इकाई का काउंसेलिंग आवासीय मॉडल मध्य विद्यालय, भैंसासुर, बिहारशरीफ कैंपस में होगा। जबकि एकंगरसराय, नगरनौसा, चंडी, थरथरी, गिरियक, बेन, कतरीसराय, सिलाव तथा राजगीर प्रखंड नियोजन इकाईयों के लिए काउंसेलिंग कन्या मध्य विद्यालय कमरूद्दीनगंज बिहारशरीफ में होनी है। उन्होंने संबंधित प्रखंड नियोजन इकाईयों के अभ्यर्थियों से अपील की है कि जिला मुख्यालय स्थित नये काउंसेलिंग स्थल में हीं पहुंचकर काउंसेलिंग में हिस्सा लें।