पटना

बिहारशरीफ: भारतीय स्वतंत्र शिक्षण संघ ने शिक्षा मंत्री से मिलकर निजी विद्यालय की समस्याओं से कराया अवगत


बिहारशरीफ (आससे)। भारतीय स्वतंत्र शिक्षण संघ के प्रतिनिधि मंडल द्वारा बिहार के शिक्षामंत्री विजय कुमार चौधरी से मिलकर निजी विद्यालयों की समस्याओं के निदान हेतु वार्ता की गई। रविवार की सुबह भारतीय स्वतंत्र शिक्षा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष भारत मानस एवं प्रदेश अध्यक्ष भूषण शर्मा के नेतृत्व में संगठन के प्रतिनिधि मंडल के द्वारा माननीय शिक्षामंत्री,बिहार विजय कुमार चौधरी जी को पुष्पगुच्छ एवं अंग वस्त्र प्रदान करते हुए शुभकामना संदेश दिया गया। शुभकामना संदेश में कहा गया है कि यह संगठन निजी विद्यालयों का एक संगठन है, जो निजी विद्यालयों के हितों की रक्षा करने के साथ-साथ शिक्षित व समृद्ध भारत के निर्माण में सरकार के सभी लक्ष्यों को पूरा करने में सहयोग करती है।

निजी विद्यालयों की समस्याओं के निदान हेतु संक्षिप्त वार्ता के क्रम में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भारत मानस द्वारा निजी विद्यालयों की बकाया प्रतिपूर्ति राशि एवं अन्य समस्याओं से शिक्षा मंत्री को अवगत कराया गया। इस क्रम में लिखित पत्र व मौखिक रूप से बताया गया कि सत्र 2017-18 से तत्काल समय तक बिहार राज्य के निजी विद्यालयों को प्रतिपूर्ति राशि पूर्णतः बकाया है।

इस कोरोना काल में कई निजी विद्यालयों की स्थिति मृतप्राय हो गई है, फिर भी विभागीय पदाधिकारियों को बार-बार पत्रचार करने के बाद कोई ठोस कदम सरकार की तरफ से नहीं उठाया गया है और सरकार से किसी प्रकार का सहयोग भी प्राप्त नहीं हुआ है। इससे अलग पटना जिले में पूर्व में सरकार द्वारा प्राप्त प्रतिपूर्ति राशि का जिला शिक्षा कार्यालय के टालमटोल के कारण तत्काल समय तक पटना जिले के निजी विद्यालयों को वितरण नहीं किया गया है।

शिक्षामंत्री से इस शिष्टाचार मुलाकात में संगठन के प्रतिनिधिमंडल में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भारत मानस, प्रदेश अध्यक्ष भूषण शर्मा, प्रदेश सचिव राजकुमार, सलाहकार सदस्य शैलेंद्र दुबे, विरेंद्र कुमार एवं नालंदा जिला प्रतिनिधि रवि राज, राजीव रंजन एवं जय किशोर प्रसाद शामिल थे।