पटना

बिहारशरीफ: मजदूर दिवस पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने मनरेगा के मजदूरों को फोन कर दी बधाई और पूछा हाल-चाल


बिहारशरीफ (आससे)। बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर 1 मई को विश्व के सभी श्रमिकों को अपनी हार्दिक शुभकामना एवं बधाई दी तथा इस अवसर पर ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित मनरेगा योजना में काम करने वाले मजदूरों एवं मेट के रूप में काम करने वाली कुछ जीविका दीदियों से दूरभाष पर बात कर उन्हें हार्दिक शुभकामना देने के साथ ही उनकी समस्याओं को सुना।

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने नालन्दा जिला के एकंगरसराय प्रखण्ड के कोशियावां पंचायत के राम प्रवेश प्रसाद सहित विभिन्न जिलों के विभिन्न प्रखंडों के श्रमिकों से बात की। ग्रामीण विकास मंत्री श्री कुमार ने बताया कि मनरेगा योजना में काम करने वाले मजदूरों ने अपनी समस्याओं को बताया जिसमें मुख्य रूप से मजदूरी को 198 रूपये से बढ़ाकर 300 रूपये करने की बात कही गयी। इन मजदूरों ने कहा कि यदि इन्हें बिहार में ही मनरेगा योजना में 300 रूपये प्रतिदिन की दर से मजदूरी मिल जाय तो वे अन्य राज्यों में रोजगार हेतु नहीं जायेंगे।

कुछ श्रमिकों ने बताया कि उन्होंने बकरी शेड तथा पशु शेड का निर्माण मनरेगा योजना से कराया है जिसका भुगतान लंबित है। इसके अतिरिक्त कुछ श्रमिकों ने मंत्री श्री कुमार को बताया कि उनके क्षेत्र में नयी योजनाएँ नहीं ली गयी है जिसके कारण लोगों को रोजगार मिलने में कठिनाई आ रही है तथा कुछ ने मजदूरी भुगतान लंबित रहने की बात बताई। इसके अतिरिक्त कुछ अन्य तथ्य भी उभरकर सामने आये जिस पर विभागीय मंत्री ने कहा कि इन सारी समस्याओं को दूर करने हेतु विभागीय स्तर पर निदेश दिया जायेगा।

ग्रामीण विकास मंत्री ने सभी श्रमिकों को कोरोना गाईड लाईन का पालने करते हुए मनरेगा योजना में काम करते रहने हेतु प्रोत्साहन किया तथा बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते अन्य राज्यों से बिहार लौटे लोगों को रोजगार प्रदान करने हेतु मनरेगा के साथ-साथ ग्रामीण विकास विभाग की अन्य योजनाओं में और गति लायी जायेगी।