पटना

बिहारशरीफ: मुख्यमंत्री ने नगर विकास की कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया


      • वेबकास्टिंग द्वारा बिहारशरीफ टाउन हॉल में कार्यक्रम का हुआ लाइव प्रसारण
      • सांसद, डीएम, डीडीसी और नगर आयुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को सौंपी घर की चाभी

बिहारशरीफ। नगर विकास एवं आवास विभाग के विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन समारोह पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल से मुख्यंमंत्री नीतीश कुमार ने किया, जिसका सीधा प्रसारण राज्य के 36 जिलों में किया गया। इसी के तहत बिहारशरीफ के भी कई योजनाओं का आज लोकार्पण हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने किया, जबकि प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा स्वागत भाषण दिया गया। इसके उपरांत स्मार्ट सिटी मिशन पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री का भी लाइव वेबकास्टिंग हुआ। इस अवसर पर जिले के कई नगर निकायों के लाभार्थियों को स्थानीय तौर पर आवास की चाभी सौंपी गयी।

प्रधानमंत्री आवास योजना सबके लिए आवास (शहरी) के तहत विभिन्न नगर निकायों से आये लाभुकों को इस मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा आवास  की चाभी दी गयी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि पिछले कुछ वर्षों से शहरी निकायों की संख्या में वृद्धि हुई है। आरक्षण का लाभ दिये जाने के कारण महिला जनप्रतिनिधियों की संख्या बढ़ी है। उन्होंने सात निश्चय योजना का जिक्र करते हुए हर घर नल का जल, शौचालय, नाली, गली पक्कीकरण जैसी सरकार की सोच के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि आवासरहित लोगों को आवासन के लिए उच्च गुणवत्ता की मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनाकर आवासन की व्यवस्था की जायेगी।

बिहारशरीफ के टाउन हॉल (कर्पूरी भवन) में आयोजित कार्यक्रम में नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार, जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह, उप विकास आयुक्त वैभव श्रीवास्तव, नगर आयुक्त बिहारशरीफ तरणजोत सिंह के अलावे बिहारशरीफ नगर निगम के महापौर वीणा कुमारी, उपमहापौर शर्मिली प्रवीण, सिलाव नगर पंचायत के मुख्य पार्षद प्रियंका कुमारी ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगर परिषद् हिलसा, नगर पंचायत इस्लामपुर और सिलाव से आये लाभार्थियों को आवास की चाभी नालंदा सांसद द्वारा दिया गया। जिलाधिकारी, उप विकास आयुक्त और नगर आयुक्त ने भी लाभुकों को घर का चाभी दिया। बताते चले कि नगर परिषद् हिलसा के 96, नगर पंचायत सिलाव के 47 तथा नगर पंचायत इस्लामपुर के 17 लाभार्थियों को आज आवास की चाभी दी गयी।