पटना

बिहारशरीफ: शहर में काम करना शुरू कर दिया ट्रैफिक सिग्नल व्यवस्था


      • अभी अस्पताल चौराहे से हुई शुरुआत, जल्द ही गुरूसहाय लाल चौक, खंदक चौक और करूणाबाग चौक में चालू होगी ट्रैफिक सिग्नल प्रणाली
      • पहले दिन रोको-टोको और देखो अभियान के तहत मुस्तैद दिखे ट्रैफिक डीएसपी से लकर थानेदार तक

बिहारशरीफ। बिहारशरीफ शहर को स्मार्ट सिटी का दर्जा कब का मिल चुका है, लेकिन अब शहर की स्मार्टनेस दिखने लगी है। जगह-जगह पर डिस्पले बोर्ड, आकर्षक ताल-तलैया के साथ हीं अब ट्रैफिक सिग्नल भी काम करने लगा है। शहर के चौक-चौराहों पर यातायात की व्यवस्था बदल गयी है, जिसकी शुरुआत आज से हो चुकी है। नालंदा के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने हरी झंडी दिखाकर ट्रैफिक सिग्नल व्यवस्था की शुरुआत की। अब आने वाले दिनों में शहर के अन्य चौक-चौराहों पर भी ट्रैफिक सिग्नल व्यवस्था चालू हो जायेगी। यह अलग बात है कि अभी इसे लागू कराने में ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ स्थानीय थाना पुलिस को थोड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है, लेकिन शुरुआत है निश्चित तौर पर इसका अच्छा फलाफल आने वाले दिनों में मिलेगा।

बिहारशरीफ शहर में ट्रैफिक थाना की स्थापना दो साल पहले कर दी गयी थी। इसके साथ हीं डीएसपी की भी पदस्थापना हुई थी, लेकिन यह व्यवस्था सिर्फ सड़कों पर खड़े गाड़ियों के चालान काटने तक सीमित थी। लेकिन अब बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट ने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को एक नई दिशा दी है। चौक-चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लग चुका है और अब यह काम करना शुरू कर दिया है। लाल बत्ती जली नहीं कि गाड़ी रूक जा रही है और नहीं रूक रही है तो वहां मौजूद पुलिस कर्मी दौड़ कर गाड़ी को रोकवा रहे है। अभी रोको-टोको और देखो वाला अभियान कुछ दिनों तक चलेगा। इसके बाद इसे ऑटो मोड में कर दिया जायेगा। तब फिर लोगों को रेड, ग्रीन और येलो लाइट फॉलो करना होगा, अन्यथा दंड भी भरनी होगी।

शनिवार को इसकी शुरुआत शहर का हृदय स्थली कहलाने वाला अस्पताल चौक से शुरू हुआ। खुद ट्रैफिक डीएसपी सिग्नल व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने और लोगों को समझाने में जुटे थे। दो दिन पूर्व हीं पुलिस अधीक्षक ने यातायात थाना को नया थानाध्यक्ष दे दिया है। थानाध्यक्ष भी मोर्चा संभाल रखे थे। ट्रैफिक सिग्नल चालू होने के साथ हीं अस्पताल चौराहे पर लगाये गये पुलिस के रोड बैरियर आदि हटा दिया गया है। लोगों में ट्रैफिक की यह व्यवस्था अभी कौतूहल बना हुआ है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अस्पताल चौराहे के अलावा गुरूसहाय लाल चौक, खंदक मोड़, भैंसासुर चौक, करूणाबाग मोड़ पर ट्रैफिक सिग्नल लगी है। अस्पताल चौराहा का सिग्नल व्यवस्था सुचारू होते हीं क्रमबद्ध तरीके से इन सिग्नलों को चालू करने की योजना है। जबकि भरावपर मोड़ और मछली मार्केट मोड़, डाकबंगला मोड़ पर ट्रैफिक सिग्नल व्यवस्था पर काम चल रहा है।