पटना

बिहारशरीफ में स्मार्ट सिटी की चल रही योजनाओं की हुई समीक्षा


      • 62 किलोवाट क्षमता वाला रूफ टॉप सोलप्लांट चालू, 78 किलोवाट का प्लांट बनकर तैयार
      • बिहारशरीफ शहर में 141 जगहों पर लगेगा 594 सर्विलांस कैमरा
      • टाउन हॉल एवं महिला कॉलेज के जीर्णोद्धार कार्य तथा तालाबों के निर्माण की ढिलाई पर जिलाधिकारी ने जतायी नाराजगी
      • नौ प्राइमरी स्कूलों में स्मार्ट क्लास के सेट लगाने में भी हो रहा है विलंब

बिहारशरीफ (आससे)। मंगलवार को जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में स्मार्ट सिटी से संबंधित चल रही योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक आयोजित हुई। बताते चलें की स्मार्ट सिटी के अंतर्गत बिहार शरीफ में कुल 27 योजनाएं चल रही हैं, जिसमें 10 योजनाएं पूर्ण हो चुकी है 12 योजनाओं का कार्य अभी जारी है कुल 4 निविदा निकाला गया है और एक निविदा निकाला जाना है कूल 9 योजनाओं का डीपीआर बनना है।

चक रसलपुर में कचड़ा भंडारण केंद्र के परिसर का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। सोहसराय से हॉस्पिटल मोड तक तथा अम्बेर चौक से हॉस्पिटल मोड तक का पेवर ब्लॉक का निर्माण कार्य पूर्ण हो चूका है। रूफ टॉप सोलर प्लांट का कार्य जिसकी छमता 62 किलो वाट है का कार्य पूर्ण हो चूका है तथा दूसरे फेज का 78 किलो वाट का भी कार्य पूर्ण हो चूका है। ये सभी रूफ टॉप सरकारी भवनों का है। 4 सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य भी पूर्ण हो गया है।

बताया गया कि नालंदा हेल्थ क्लब में बन रहे जिम का भी कार्य पूर्ण हो चूका है साथ ही रामचंद्रपुर बस स्टैंड में पीसीसी रोड का निर्माण कार्य भी पूर्ण हो गया है। श्रम कल्याण मैदान में चिल्ड्रन पार्क तथा योग पार्क का भी निर्माण कार्य पूर्ण हो चूका है। इसके अलावे गांधी पार्क एवं सुभाष पार्क के जीर्णाेद्धार का कार्य भी पूर्ण हो चुका है।

जिला पदाधिकारी ने शहर में लगने वाले कैमरे की समीक्षा की। बिहारशरीफ में कुल 141 जगहों पर 594 सर्विलांस कैमरे लगाने का कार्य चल रहा है जिसे नियंत्रण कक्ष से नियंत्रित किया जाएगा। इसके अलावे ट्रैफिक लाइट, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम तथा डिजीटल डिस्प्ले सिस्टम लगाने का कार्य भी चल रहा है। इसका नियंत्रण कक्ष बिहार थाना में बनाया जा रहा है।

बाजार समिति निर्माण कार्य में अपेक्षित प्रगति नहीं होने के कारण जिला पदाधिकारी ने पूल निर्माण निगम के पदाधिकारी एवं संवेदक से स्पष्टीकरण पूछा। टाउन हॉल एवं महिला कॉलेज के जीर्णाेद्धार के कार्यों में ढिलाई पर जिला पदाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की तथा इसे प्राथमिकता में रखने का निदेश दिया। टाउन हॉल के पास जल जमाव पर भी फटकार लगाई गई। धनेश्वर घाट मे चल रहे कार्यों के धीमी गति पर जिला पदाधिकारी ने लघु संसाधन के पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछा।

सुभाष पार्क सहित अन्य तीन तालाबों पर चल रही कार्यों में अपेक्षित परिणाम नहीं मिलने के कारण जिला पदाधिकारी ने नाराजगी जताई। 9 प्राइमरी स्कूल में स्मार्ट क्लास के सेट अप लगाने में देरी पर उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ मिलकर कार्य करने का निदेश दिया। आदर्श स्कूल एवं बड़ी पहाड़ी स्कूल के कार्यों में तेजी लाने का निदेश दिया गया। बैठक में नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल सहित सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारी एवं संवेदक उपस्थित थे।