पटना

बिहारशरीफ: मौसम के बदले मिजाज से लोगों को मिली राहत


      • देर रात आंधी और बिजली कड़कने के साथ बारिश के आसार
      • आज और कल भी तेज हवा, बारिश और बिजली गिरने का पूर्वानुमान

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में मॉनसून का आगाज हो चुका है। पिछले दो दिनों से मौसम लगातार सुहावना है। लगातार बादल और हल्की बूंदाबांदी होती रही है। हालांकि अनुमान के अनुसार बारिश नहीं हो सकी है, लेकिन देर शाम मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि देर रात जिले में तेज आंधी और बारिश होगी। जारी अलर्ट में कहा गया है कि 40 किमी प्रति घंटे के आसपास में सतही हवा के साथ हल्की आंधी और 5 मिलिमीटर प्रतिघंटा से कम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बिजली चमकने  और गिरने की भी आशंका जतायी है।

बताते चले कि मौसम विभाग ने फोरकास्ट किया है कि बिहार में मॉनसून का आगाज हो चुका है। ऐसे में यह संभावना है कि अभी का मौसम मॉनसून के आगाज का ही परिणाम है। मौसम विभाग के फोरकास्ट में यह भी कहा गया है कि 14 जून को भारी वर्षा और बिजली के साथ-साथ आंधी भी आ सकती है। 15 जून को भी भारी वर्षा और तेज बिजली के साथ आंधी आने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। हालांकि पूर्वानुमान में बदलाव भी हो सकता है बशर्ते कि मॉनसून कुछ नया रूख अख्तियार किया।

रविवार को बिहारशरीफ सहित पूरे जिले में पूरे दिन बादल छाया रहा और कभी-कभी बूंदाबांदी भी होती रही। 5 से 15 किमी तक की रफ़्तार से अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा भी चली। मौसम का रूख ठंडा-ठंडा रहा। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट भी आई। न्यूनतम तापमान जहां 24 डिग्री रहा वहीं अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक रहा। आगामी कल जहां न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना व्यक्त की गयी है। वहीं अधिकतम तापमान में गिरावट के आसार है।