पटना

बिहारशरीफ: राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव ने की समीक्षा बैठक


      • बैठक में पांच सौ प्लॉट वाले मौजा का अक्टूबर तक काम पूरा करने का दिया निर्देश
      • नौ अंचल के 415 मौजा में पहले फेज में होना है भू-सर्वेक्षण जिसमें 120 पर चल रहा है काम और 23 हो चुका है पूरा

बिहारशरीफ (आससे)। सिलाव अंचल के बड़गांव पंचायत सरकार भवन में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार ने समीक्षा बैठक की, जिसमें सभी शिविर प्रभारियों तथा कानूनगों को पांच सौ प्लॉट वाले मौजा का अक्टूबर महीने तक काम पूरा करने को कहा। इसी के तहत सिलाव एवं हरनौत अंचल के पांच-पांच समेत जिले के 120 मौजा में चल रहे काम की समीक्षा की। जिसमें पाया गया कि अब तक 23 मौजों में काम पूरा हो चुका है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि नये तरीके से भू-सर्वेक्षण का काम शुरू किया गया है। जिसमें हर खेत का नया नंबर दिया जाना है। वंशावली और जमीन के मालिकाना हक का सही स्रोत की जानकारी लेकर अमीन और कानूनगो काम करें। ऐसा इंट्री करें जिसमें कोई गलती ना हो और विवाद ना हो। इसके साथ ही उन्होंने किश्तवार खेतों पर जाकर भौतिक सत्यापन करना सुनिश्चित करने को कहा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हरनौत के 80 में से 37 मौजों में किश्तवार काम चल रहा है और 7 में पूरा हो चुका है। जबकि थरथरी के 30 में से 9 अंचलों में काम चल रहा है और 2 में पूरा हो चुका है। परबलपुर में 23 मौजा के विरुद्ध 10 पर काम चल रहा है। चंडी के 71 में से 33 में काम चल रहा है, जिसमें पांच में काम पूरा हो चुका है। बिंद में अभी काम शुरू नहीं हुआ है। अस्थावां के 54 में से 1 मौजा में काम चल रहा है। जबकि सरमेरा के 35 में से 2 में काम पूरा हो चुका है। वहीं सिलाव के 49 मौजा में से 26 मौजा का काम चल रहा है और पांच का काम पूरा हो चुका है। जबकि बेन के 30 में से 1 में काम चल रहा है और 2 में पूरा हो चुका है। इस प्रकार जिले के नौ अंचलों में जहां काम चल रहा है उसमें 415 मौजा में से 120 पर काम शुरू हुआ है और 23 का काम पूरा हो चुका है।

समीक्षा बैठक में बंदोबस्त पदाधिकारी मुख्यालय सतीश कुमार शर्मा, सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी रविंद्र कुमार भारती, राजगीर के भूमि सुधार उप समाहर्ता संजय कुमार, अंचलाधिकारी संतोष चौधरी, सिलाव के अंचलाधिकारी शंभु मंडल, सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी सपना कुमारी, प्रीतम प्रकाश, नेहा कुमारी, अनु कुमारी, धीरू कुमार, मंटू कुमार, राहुल कुमार आदि लोग उपस्थित थे।