पटना

बिहारशरीफ: राजस्व संबंधित बैठक में विकास योजनाओं के लिए जमीन शीघ्र हस्तांतरित कराने का निर्देश


विवादित भू-मामलों का त्वरित निष्पादन करेंगे एसडीओ और डीसीएलआर

बिहारशरीफ (आससे)। मंगलवार को राजस्व से संबंधित एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपर समाहर्ता नौशाद अहमद ने कहा कि भूमि से संबंधित अभिलेखों में वर्तमान त्रुटियों के निवारण के लिए परिमार्जन पोर्टल के माध्यम से कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों को परिमार्जन के तहत सभी प्राप्त लंबित आवेदनों का निष्पादन 1 सप्ताह के अंदर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि हरनौत, एकंगर सराय, हिलसा, चंडी एवं अस्थावां अंचल में अधिक मामले लंबित हैं।

बैठक में विभिन्न परियोजनाओं के लिए भूमि की उपलब्धता से संबंधित मामलों की भी एक-एक कर समीक्षा की गई। राजगीर अनुमंडल में कारा भवन, जिला खेल भवन, उत्पाद अभियोजन के निष्पादन हेतु विशेष न्यायालय भवन, तेल्हाड़ा में आईटीआई, ओल्ड एज होम आदि के लिए प्राथमिकता से भूमि चिन्हित करने का निर्देश दिया गया।

सहकारिता विभाग द्वारा सब्जी संग्रहण केंद्र के लिए बिहार शरीफ, थरथरी, हरनौत, कतरी सराय, गिरियक, नूरसराय, रहुई, बिंद, सिलाव, एकंगर सराय, इस्लामपुर, परवलपुर एवं सरमेरा में जमीन चिन्हित करने का निर्देश सभी अंचल अधिकारियों को दिया गया।

उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र भवन, प्राथमिक विद्यालय भवन, एवं स्वास्थ्य उप केंद्र भवन के लिए भी जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। पैक्स गोदाम निर्माण के लिए 45 में से 42 गोदामों के लिए जमीन उपलब्ध कराया गया है। अन्य 3 के लिए भी जमीन चिन्हित करने का निर्देश दिया गया।

भूमि विवाद से संबंधित मामलों के निष्पादन की समीक्षा हेतु संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता को निर्देश दिया गया। राजगीर, गिरियक, बिहार शरीफ, हरनौत, हिलसा एवं इस्लामपुर प्रखंड में आधुनिक अभिलेखागार भवन का निर्माण किया जा रहा है। निर्माण कार्य को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत पूर्ण कराने का निर्देश सभी अंचल अधिकारियों को दिया गया। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, राजस्व शाखा प्रभारी, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी उपस्थित थे।