पटना

बिहारशरीफ: वज्रपात से होने वाली क्षति की रोकथाम को लेकर निकाला गया जागरूकता रथ


बिहारशरीफ (आससे)। आपदा विभाग द्वारा वज्रपात से होने वाले जान-माल की क्षति को रोकने के उद्देश्य से शुक्रवार को समाहरणालय से एक जागरूकता रथ निकाला गया। जागरूकता रथ को आपदा प्रबंधन पदाधिकारी संजय कुमार, वरीय उप समाहर्ता अभिषेक कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर वर्ल्ड विजन इंडिया के प्रबंधक डेविड फिलिप ने बताया कि वर्ल्ड विजन इंडिया एवं आपदा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जागरूकता रथ निकाला गया है, जिसका मुख्य मकसद है कि गांव-गांव में जाकर लोगों को वज्रपात से होने वाली जान-माल की क्षति के बारे में जागरूक करना।

इस अवसर पर आपदा प्रबंधन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में दो जागरूकता रथ रवाना किया गया है। एक गिरियक प्रखंड के लिए और दूसरा बिहारशरीफ सदर के लिए है जो घूम-घूम कर लोगों को ऑडियो एवं वीडियो के माध्यम से वज्रपात से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करेगा। यह जागरूकता रथ एक सप्ताह के लिए जिले में गांव-गांव भ्रमण करेगा।

जागरूकता रथ में ऑडियो-वीडियो के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जायेगा कि वज्रपात के समय हमें क्या करना है और क्या नहीं करना है। अगर अचानक से बारिश होने लगी तो हमें किन-किन बातों पर ध्यान रखना है। कहां छुपना है इसकी जानकारी दी गयी है। इस अवसर पर आपदा विभाग के ज्योति कुमारी, अमित कुमार आदि उपस्थित थे।