पटना

बिहारशरीफ: सदियों तक याद आते रहेंगे जॉर्ज साहब: कौशलेंद्र कुमार


नालंदा के पूर्व सांसद को जयंती पर याद किया मौजूदा सांसद

बिहारशरीफ (आससे)। सबसे बड़े लड़ाईया कहे जाने वाले नालंदा के पूर्व सांसद केंद्र सरकार में संचार मंत्री, उद्योग मंत्री, रेल मंत्री, रक्षा मंत्री पद को सुशोभित करने वाले महान समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस के जयंती नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार के आवासीय कार्यालय पर कोरोना काल में सादे समारोह से मनाई गई। सांसद कौशलेंद्र कुमार ने उनके तैल चित्र पर माल्यार्पण कर एवं पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया और भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

श्री कुमार ने जॉर्ज साहब के व्यक्तित्व पर बोलते हुए उनकी आंखें नम हो गई। उन्होंने बताया बिहार में लालू राज का सफाया नीतीश और जॉर्ज की जोड़ी ने ही किया था। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जॉर्ज फर्नांडिस को अपना अभिभावक मानते थे वे जॉर्ज फर्नांडिस के बेहद करीबी थे जॉर्ज फर्नांडिस संघर्ष का दूसरा नाम है वह मजदूरों के नेता थे और संघर्ष के बदौलत ही उन्होंने यह मुकाम हासिल किया।

नालंदा के सांसद रहते जॉर्ज फर्नांडिस साहब के साथ काम करने का हमें अवसर प्राप्त हुआ इसके लिए मैं अपने आप को सौभाग्यशाली मानता हूं नालंदा के सांसद रहते वह केंद्र में रक्षा मंत्री भी थे और उसी क्रम में आयुध कारखाना, राजगीर सैनिक स्कूल, नालंदा बीड़ी मजदूर हॉस्पिटल बिहार शरीफ उन्हीं की देन है। नालंदा के विकास में उनके बहुत बड़ी भूमिका रही है सरकार ने उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी उनके अधूरे सपनों को साकार कर रहे हैं। मजदूर के नेता और सबसे बड़े लड़ाईया जॉर्ज साहब की कृति को अमर करने के लिए आदरणीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी आज उनकी जयंती राजकीय समारोह के साथ मनाई जा रही है। जिसके लिए मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार बधाई के पात्र हैं।

नालंदा बिहार और यह देश जॉर्ज फर्नांडिस को कभी नहीं भूलेगी उनके कार्यों को कभी नहीं भूलेगी वह सादगी पसंद इंसान थे। इस समारोह में जदयू नेता डॉ शशिकांत कुमार टोनी,अरविंद कुमार, अविनाश कुमार, अमित कुमार उर्फ रिकी, मुनचुन कुमार, बलवीर कुमार, रवि कुमार आदि लोग मौजूद थे समस्त कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर किया गया था।