पटना

बिहारशरीफ: स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी में नगर निगम, शहर में सफाई व्यवस्था सुधार के लिए अब लगेगा तीन तरह का कूड़ेदान


  • एनएच 20 बाइपास तथा पुराना पटना-रांची रोड में स्वच्छता बनाये रखने के लिए 20-20 कर्मियों की दो टास्क फोर्स
  • आज से दो दिनों तक दुकानदारों को गंदगी ना करने की दी जायेगी सलाह और फिर वसूला जायेगा जुर्माना
  • निगम के शौचालय और मूत्रालय होंगे स्वच्छ, महिला मूत्रालय में रखा जायेगा पैड और होगी डिस्ट्राय की व्यवस्था

बिहारशरीफ (आससे)। नगर निगम अपने क्षेत्र में स्वच्छता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण पहल उठाई है, जिसके तहत दो टास्क फोर्स गठित किया गया है और एक टास्क फोर्स में 20 लोगों को शामिल किया गया है। आगामी कल से यह टास्क फोर्स काम करने लगेगी। इसके तहत अगले दो दिनों तक टास्क फोर्स शहर के दुकानदार, गैरेज तथा अन्य व्यवसायियों को स्वच्छता के बारे में बतायेंगे। गंदगी ना फैले इसे रोकने के लिए क्या करें यह सुझाव देंगे और इसके बाद निगम जांच अभियान चलायेगी और जो भी लोग स्वच्छता अभियान में बाधा पहुंचाने वाले होंगे यथा गंदगी फैला रहे होंगे उनपर जुर्माना करेगी। साथ ही उल्लंघन करने वाले प्रतिष्ठानों की सामग्री भी जब्त करेगी।

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 अंतर्गत बिहारशरीफ नगर निगम का सर्वेक्षण किया जाना है, जिसके तहत नागरिक सहभागिता को सुनिश्चित करने के लिए कूड़ों का पृथकीकरण संबंधित जागरूता का प्रसार करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत गीला एवं सूखा कचरा के साथ ही घरेलू खतरनाक अवशिष्ट के निबटारा संबंधित जानकारी शहर के सभी वार्ड के लोगों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाना है। इसके तहत शहर में अलग-अलग रंग का तीन-तीन कूड़ेदान सार्वजनिक स्थानों पर लगाया जायेगा, जिसमें चिन्हित कूड़े को डालने की व्यवस्था होगी।

इसी के तहत नगर निगम क्षेत्र में आने वाले सभी सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालय एवं मूत्रालय का बेहतर प्रबंधन सुनिश्चित करने का निर्णय नगर निगम ने लिया है। गुरुवार को नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल की अध्यक्षता में नगर निगम के संबंधित कर्मियों के साथ मैराथन बैठक हुई, जिसमें कार्यों की रूपरेखा तय की गयी। शहर के सभी मूत्रालय एवं शौचालय में नल का जल उपलब्ध होगा, जिससे स्वच्छता के साथ-साथ लोग अपना हाथ आदि की सफाई कर सके। नगर निगम अब सार्वजनिक मूत्रालय में महिलाओं का विशेष ख्याल रखने जा रही है। इसके तहत मूत्रालय में पैड रखा जायेगा ताकि महिलाएं आवश्यकतानुसार उसका उपयोग कर सके। इसके साथ ही यूज किये गये पैड को वहां डिस्ट्रॉय करने के लिए भी मशीन लगेगा। घरेलू महिला भी वहां जाकर अपना पैड डिस्ट्रॉय कर सकती है।

बिहारशरीफ नगर निगम कारगिल चौक से लेकर 17 नंबर चौक तक एनएच तथा कारगिल चौक से लेकर भराव पर अस्पताल चौराहा के रास्ते सहोखर तक की सड़कों की सफाई एवं स्वच्छता व्यवस्था पर विशेष निगरानी रखने जा रही है, जिसके लिए टास्क फोर्स बनाया गया है। शुक्रवार से हीं यह टास्क फोर्स काम करने लगेगा और अगले तीन दिनों तक लोगों को सफाई एवं स्वच्छता के बारे में विस्तृत जानकारी देगी और उनसे अपील करेगी कि वे अपने द्वारा यूज किये गये कचरे को संग्रहित कर रखे और जब निगम की सफाई गाड़ी आये तो उसमें कचरा डाले। खासकर गैरेज, खोमचा, ठेला, फल-सब्जी विक्रेताओं को विशेष आगाह किया जायेगा और तीन दिन बाद अगर लोग सचेत नहीं हुए और कूड़ा फैलाते रहे तो उनसे जुर्माना वसूला जायेगा और उनके सामान भी नगर निगम जब्त करेगी।

बैठक में नगर आयुक्त ने सभी वार्डों के प्रतिनियुक्त कर्मी को आम दिनों के कार्यों के अतिरिक्त प्राथमिकता के आधार पर वार्ड में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 से संबंधित जनजागरूकता का कार्य निष्पादित करने का निर्देश दिया और जागरूक करने वाले व्यक्ति का नाम, पिता का नाम, मोहल्ला, मोबाइल नंबर आदि पंजीकृत करने को कहा गया है। बैठक में सभी उप नगर आयुक्त, संबंधित अधिकारी आदि लोग उपस्थित थे।