पटना

बिहार के सभी कमिश्नरी मुख्यालयों में भी खुलेगा खादी मॉल : शाहनवाज


पटना (आससे)। विधान परिषद मे काग्रेस के प्रेमचंद मिश्रा के तांराकित प्रश्नो का जबाब देते हुए बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन ने जबाब देते हुए सदन और प्रेमचंद मिश्रा को अवगत कराया की बिहार के सभी कमिशनरी मुख्यालयो भी पटना की तरह खादी मॉल खुलेगा। तांराकित प्रश्नो के दौरान प्रेमचंद मिश्रा ने मंत्री उद्योग से पूछा कि सरकार क्या सभी खादी भंडारो, खादी ग्रामोद्योग केन्द्रो का जीर्णोद्वार और उसके कूशल संचालन के लिए सरकार कोई योजना बना रही है क्या ताकि ग्रामीण स्तर रोजगार उपलब्ध करवाया जा सके?

प्रेमचंद मिश्रा के प्रश्नो का जबाब देते हुए मंत्री शहनवाज हुसैन ने कहा कि राज्य मे कुल ११ जगहो पर खादी ग्रामोद्योग की जमीन खाली पडी है। इनमें दरभंगा, छपरा, गया, भागलपुर, पूर्णिया, मुगेंर और मुजफ्फरपुर शामिल है। उन्होने बताया की दरभंगा मे १०० कट्ठा जमीन है। उन्होने बताया कि सरकार हरेक कमिशनरी मुख्यालय मे राजधानी पटना के तर्ज पर खादी मॉल बनानें का विचार कर रही है।

मंत्री उद्योग ने यह भी बताया कि सूबे के विभिन्न जिलो मे स्थित खादी और ग्रामोद्योग परिसर बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड पटना से संबंधित नही है। उन्होने यह भी बताया कि विभिन्न जिलो में सभी खादी भंडार जिला खादी ग्रामोद्योग संघ के है जो खादी और ग्रामोद्योग आयोग भारत  सरकार से वित्त पोषित स्वायता संस्था नही है।

उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन ने विधान परिषद के सदस्य नवल किशोर यादव के तांराकित प्रश्नो का जबाब देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार का जो नारा है सबका साथ सबका विकास है उसी के तहत एक नया प्रस्ताव बना रही है। उन्होने बताया कि सामान्य और पिछडा वर्ग को रोजगार लगाने के लिए १०लाख रूपये दिये जायेगे। जिस पर एक प्रतिशत सालाना ब्याज  पर लोन पांच लाख रूपये तक का लोन है और पाँच लाख का अनुदान भी शामिल है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्यमी योजना मे सामान्य और पिछडे वर्ग को भी जोडने का निर्देश दिया गया है। शहनवाज हुसैन ने कहा कि वर्ष २०१८ मे अनुसूचित जाति-अनुसूचित जन जाति उद्यमी योजना आरंभ की गयी है। इस योजना से अतिपिछडा वर्ग को २०२०-२१ मे जोड़ा गया है इसमे महिलाओ को भी जोड़ा जा रहा है। इस योजना मे सभी के लिए अलग अलग बजट का प्रावधान है। इसके अलावे सामान्य और पिछडा वर्ग के लिए भी सरकार प्रस्ताव तैयार कर रही है।

उन्होने बताया कि इस योजना में अबतक अधिकतम राशि १० लाख दिये जाने का प्रावधान है, इसमे ५० प्रतिशत अधिकतम सब्सिडी होता है और ५० प्रतिशत अनुदान होता है। यह राशि तीन किश्तो मे दी जाती थी लेकिन अब इसे दो किश्तो में देने पर विचार किया जा रहा है। योजना की पारदर्शिता और मॉनीटरिग के सवाल का जबाब देते हुए उद्योग मंत्री नें जबाब दिया की सभी उद्योग केन्द्रो को बेहतर बनाने का प्रयास हो रहा है, मॉनेटरिेग संबंधी सभी व्यवस्था की जा रही है।

अन्त में उद्योग मंत्री ने पटना के खादी मॉल का जिक्र करते हुए सभी सदस्यो को बताया कि होली आ रहा है पटना के खादी मॉल मे एक से बढकर एक कपडे आये है जिविका दीदी के हाथो बनाये गये कपडो की खरीददारी करे, इस पर परिषद सदस्यो ने पूछा की खरीददारी पर कोई छूट भी है क्या इसके पहले की मंत्री उद्योग जबाब देते सभापति ने चुटकी लेते हुए कहा कि सिर्फ प्रवेश पर छूट है।