पटना

बिहार को मार्च से ही सतायेगी गर्मी


पटना (आससे)। मार्च के दूसरे सप्ताह में ही ठंड पूरी तरह से खत्म हो चुकी है तो सूरज की तपिश तेज होने लगी है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताते हुए कहा है कि राज्य में इस बार भीषण गर्मी पडऩे की संभावना है और मार्च महीने में ही पिछले तीन साल का रिकॉर्ड टूटेगा। यानि मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो तेलंगाना, उड़ीसा समेत कई राज्यों में अभी से ही भीषण गर्मी पडऩे लगी है और सुबह होते ही सूरज के तेवर तल्ख दिखाई दे रहे हैं।

बिहार में भी 15 मार्च से ही अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री तक उछाल होगा और अधिकतम तापमान बढक़र 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है जिससे लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। इधर प्रदेश में पछुआ हवा का निरन्तर प्रभाव बने रहने से तापमान में तेजी से उतार चढ़ाव शुरू हो चुका है और सुबह में तो हल्की ठंड से राहत रह रही है लेकिन दोपहर होते ही सूरज के तेवर तल्ख रह रहे हैं और लोगों को गर्मी का एहसास हो रहा है।

पिछले 24 घन्टे की बात करें तो राज्य में अधिकतम तापमान में 0.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान में 0.6 डिग्री सेल्सियस तक कमी दर्ज की गई है, हालांकि पिछले 2 दिनों की तुलना में पटना के अधिकतम तापमान में थोड़ी कमी जरूर आई है और तापमान 31.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है लेकिन अगले दो दिनों बाद पटना समेत अधिकतर जिलों में तापमान में व्यापक वृद्धि होने की संभावना है।

सबसे कम न्यूनतम तापमान सीतामढ़ी का रिकॉर्ड किया गया है जहां 14.2 डिग्री तापमान है जबकि सबसे गर्म बांका जिला रहा जहां 34.5 डिग्री अधिकतम तापमान पहुंच चुका है। गर्मी बढऩे के साथ ही अधिकतर जगहों पर ठंडे पेय पदार्थों की बिक्री भी शुरू हो गई है और लोग नारियल का पानी हो या गन्ना का जूस का सेवन करते नजर आ रहे हैं।