पटना

बिहार पुलिस में दारोगा, सार्जेंट की बहाली परीक्षा 5 दिसंबर को


पटना (आससे)। बिहार पुलिस में दारोगा और सार्जेंट के 2213 पदों के लिए 5 दिसम्बर को प्रारंभिक लिखित परीक्षा होगी। यह परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने संभावित तिथि तय करते हुए सभी जिलों के डीएम को तैयारी के लिए पत्र लिखा है। पंचायत चुनाव के मद्देनजर आयोग ने सतर्कता बरतते हुए दिसम्बर में परीक्षा लेने का निर्णय लिया है।

बिहार पुलिस में बड़े पैमाने पर दारोगा और सार्जेंट की बहाली हो रही है। साल 2019 में इन दो पदों के साथ सहायक जेल अधीक्षक के कुल 2446 पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन निकाला गया था। इस बहाली प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। इसके बाद वर्ष 2020 में दारोगा और सार्जेंट के 2213 पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया गया।

इसमें दारोगा के 1998 और सार्जेंट के 215 पद शामिल हैं। इसके लिए करीब सवा छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसकी प्रारंभिक लिखित परीक्षा कोरोना और विधान सभा चुनाव के चलते अबतक नहीं हो पाई है। कोरोना की दूसरी लहर की समाप्ति के बाद सरकार ने प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करने की इजाजत दे दी है। इसके बाद बिहार पुलिस अवसर सेवा आयोग ने प्रारंभिक लिखित परीक्षा की तिथि तय कर दी है।