पटना

बिहार पुलिस से अलग होगा स्पेशल ब्रांच


सरकार ने गठन को दी मंजूरी

(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार सरकार ने प्रदेश में अपराध के मामलों में तेजी लाने के लिए बिहार पुलिस में गठित होनेवाले स्पेशल ब्रांच के लिए अलग से नियुक्ति करने का फैसला किया है। बिहार सरकार के अनुसार पुलिस से अलग स्पेशल ब्रांच का अपना कैडर होगा। यानि स्पेशल ब्रांच के लिए अलग से बहाली होगी और इसमें ज्वाइन करने वाले सिपाही और दारोगा यहीं से रिटायर भी होंगे।

बता दें स्पेशल ब्रांच बिहार की इंटेलीजेंस एजेंसी है और इसको सशक्त करने के लिए सरकार ने यह निर्णय लिया है। सरकार ने इस बाबत संकल्प जारी कर दिया है और जल्द ही इसकी नियमावली बनाई जाएगी। बिहार में यह पहला प्रयोग होगा। इसके तहत स्पेशल स्पेशल ब्रांच में सिपाही और सब इंस्पेक्टर की अलग से बहाली होगी। स्पेशल ब्रांच में नियुक्त होनेवाले दारोगा प्रमोट होकर एडिशनल एसपी के पद तक जा सकते हैं। आमतौर पर बिहार पुलिस में दारोगा में सीधी बहाली वाले अफसर डीएसपी स्तर तक प्रमोट होते हैं।

स्पेशल ब्रांच में क्लोज कैडर के तहत सिपाही के 50 पद और एसआई व इंस्पेक्टर के 66 पद क्लोज कैडर के अधीन होंगे। स्पेशल ब्रांच में दारोगा के करीब 300 पद हैं। क्लोज कैडर में हवलदार के सौ प्रतिशत पद होंगे। एएसआई रैंक में कुल स्वीकृत पदों का 35 क्लोज कैडर में होगा। एसआई व इंस्पेक्टर के 66 पद भी क्लोज कैडर में ही रहेंगे।

यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि स्पेशल ब्रांच के क्लोज कैडर के अफसरों को इन पदों तक प्रोन्नति का अवसर मिल सके। क्लोज कैडर में दारोगा के जितने पद होंगे उसका 90 प्रतिशत पर ही सीधी बहाली होगी। शेष 10 प्रतिशत पद प्रमोशन से भरे जाएंगे। वहीं इंस्पेक्टर रैंक में 66 पद क्लोज कैडर वाले दारोगा के प्रमोशन से भरे जाएंगे।