Latest News पटना बिहार

बिहार: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर नीतीश कुमार से पत्रकारों ने पूछ लिया सवाल, ये जवाब


देश में लगातार पेट्रोल-डीजल सहित लगातार ईंधनों के बढ़ रहे दाम के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बयान आया है। देश में लगातार आठ दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे है। इसे लेकर लगातार विपक्ष भी सरकार पर सवाल खड़े कर रहा है।

इस बीच बीजेपी के सहयोगी जेडीयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पूरे मुद्दे पर बेहद सधे हुए बचते हुए अंदाज में अपनी बात रखी है। दरअसल मंगलवार को पत्रकारों ने उनसे बढ़ते दामों पर सवाल पूछा था।

नीतीश कुमार ने इस पर कहा, ‘हर कोई चाहता है कि दाम नहीं बढ़ें लेकिन अभी दाम बढ़ रहे हैं। हर कोई इसे देख रहा है।’

नीतीश कुमार ने एक सवाल पर यह भी कहा कि वो इलेक्ट्रिक वाला वाहन प्रयोग करते हैं। यह वाहन पर्यावरण के लिए भी बेहतर है। पेट्रोल और डीजल वाले वाहनों का असर तो सीधे तौर पर कम हो या अधिक पर्यावरण पर होता ही है।

बता दें कि पटना में पेट्रोल की कीमत 91 रुपये से अधिक हो गई है। वहीं डीजल की कीमत भी 85 रुपये के करीब पहुंच गई है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 89 रुपये पर पहुंच गया।

देश में ईंधन पर सबसे अधिक मूल्य वर्धित कर (वैट) वसूलने वाले राज्य राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सबसे अधिक हैं। राज्य के श्रीगंगानगर शहर में पेट्रोल की कीमत शतक मारने के करीब है। यहां पेट्रोल 99.87 रुपये और डीजल 91.48 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है।

राजस्थान सरकार ने पिछले महीने पेट्रोल और डीजल पर वैट में दो फीसदी की कटौती की थी। राज्य में पेट्रोल पर सबसे अधिक 36 प्रतिशत वैट लगता है और इसके अलावा 1,500 रुपये प्रति किलोलीटर की दर से सड़क उपकर भी लगता है। डीजल पर राज्य में 26 प्रतिशत वैट और 1,750 रुपये प्रति किलोलीटर की दर से सड़क उपकर लगता है।