Latest News नयी दिल्ली

 कानून के हिसाब से ही हुई दिशा रवि की गिरफ्तारी, दिल्‍ली पुलिस कमिश्‍नर की सफाई


दिल्ली (Delhi) के पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव (SN Srivastava) ने मंगलवार को बताया कि दिशा रवि (Disha Ravi) की गिरफ्तारी कानून के मुताबिक हुई है. दिशा रवि की गिरफ्तारी के लिए उचित प्रक्रिया का पालन किया गया है. पुलिस कमिश्नर ने बताया, ‘जहां तक ​​दिशा की गिरफ्तारी का सवाल है. यह कानून के मुताबिक की गई थी. कानून 22 साल से लेकर 50 साल के लोगों के बीच अंतर नहीं करता है. दिशा को एक अदालत के समक्ष पेश किया गया था. अदालत ने ही उसे 5 दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेजा था. श्रीवास्तव ने कहा कि यह कहना गलत है कि गिरफ्तारी में खामियां थीं.

रवि को शनिवार को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया था और दिल्ली में एक मजिस्ट्रेट के सामने पेश करने के बाद उसे पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था. कई कार्यकर्ताओं और विपक्षी दलों ने गिरफ्तारी की निंदा की थी और मांग की थी कि 22 साल की दिशा रवि को तुरंत रिहा किया जाए. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी ट्विटर पर कहा कि पुलिस को निहत्थी लड़की से खतरा महसूस हो रहा है.

बेंगलुरु में वकीलों के एक समूह ने पुलिस को एक ज्ञापन सौंपा है, जिसमें खामियों का स्पष्टीकरण और उनके द्वारा फॉलो-अप कार्रवाई की पूरी जानकारी मांगी गई है.

वहीं पुलिस ने सोमवार को आरोप लगाया कि ग्रेटा थनबर्ग की ओर से ट्विटर पर किसानों के प्रदर्शन से जुड़ी टूलकिट साझा किए जाने के बाद जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि ने सख्त कानून UAPA के तहत कार्रवाई के डर से स्वीडिश पर्यावरण कार्यकर्ता थनबर्ग को अपने पोस्ट को हटाने के लिए कहा था क्योंकि उस दस्तावेज में उसके नाम का भी जिक्र था.

पुलिस ने दावा किया कि थनबर्ग ने दिशा के अनुरोध के बाद कथित रूप से ट्वीट को हटा दिया और बाद में दस्तावेज का एक संपादित संस्करण साझा किया. पुलिस ने यह भी दावा किया कि संपादन 22 साल की दिशा द्वारा किया गया था.