पटना

बिहार में उद्योगों की स्थापना में केंद्र का मिलेगा सहयोग


गृहमंत्री अमित शाह का उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन को भरोसा

पटना (आससे)। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को दिल्ली में देश के गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की और उन्हें बिहार के उद्योग क्षेत्र में हुई अब तक की प्रगति से अवगत कराया। साथ ही बिहार में इथेनॉल व अन्य उद्योगों की स्थापना में सहयोग का अनुरोध किया।

केन्द्रीय गृह मंत्री से मुलाकात के बाद मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अमित शाह से उनकी मुलाकात बहुत अच्छी रही। केन्द्रीय गृह मंत्री ने उद्योग क्षेत्र में राज्य की प्रगति पर खुशी जाहिर की है और भरोसा दिया है कि बिहार के विकास एवं उद्योगों की स्थापना में केन्द्र का पूर्ण सहयोग मिलेगा।

श्री हुसैन ने कहा कि बिहार में देश का इथेनॉल हब बनने की पूरी क्षमता है। कच्चे माल से लेकर भूजल स्तर, श्रमिक व अन्य सभी जरूरी संसाधन बिहार में पहले से ही उपलब्ध थे और अब बिहार के पास राज्य के लगभग सभी जिलों में इथेनॉल की स्थापना के लिए निवेशकों की लंबी कतार है। उन्होंने कहा कि बिहार की इथेनॉल पॉलिसी बहुत सफल रही है। बिहार के प्रस्तावित इथेनॉल कंपनियों ने तेल विपणन कंपनियों के द्वारा लाए गए टेंडर में सबसे अधिक १६८ करोड़ लीटर सालाना इथेनॉल आमूर्ति का दावा पेश किया है।

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात में उन्होंने आग्रह किया है कि बिहार को उसकी क्षमता के अनुरूप इथेनॉल आपूर्ति का कोटा मिले। केन्द्रीय गृहमंत्री से बिहार के उद्योग मंत्री ने मुलाकात के दौरान राज्य में टेक्सटाइल प्रक्षेत्र के विकास के लिए सहयोग का अनुरोध किया। उद्योग मंत्री ने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री को अंग वस्त्र से सम्मानित करने के साथ मधुबनी पेंटिंग की कृति भी भेंट की।