पटना

बिहार में दूसरे चरण का टीकाकरण 6 से


पटना (आससे)। बिहार के सभी 38 जिलों में दूसरे चरण का कोरोना टीकाकरण छह फरवरी से शुरू होगा। केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण पूरे होने के पूर्व ही दूसरे चरण का टीकाकरण शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में सात फरवरी तक दूसरे चरण के कोरोना टीकाकरण के लिए निबंधन होगा। राज्य में अबतक 1 लाख 99 हजार फ्रंटलाइन वर्कर का निबंधन दूसरे चरण के कोरोना टीकाकरण को लेकर किया गया है। इस संख्या में अभी बढ़ोतरी होगी।

गौरतलब है कि पहले चरण में लक्ष्य का अब तक 56.70 फीसदी टीकाकरण हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में अभी कोरोना वैक्सीन का 11 लाख डोज उपलब्ध है। जबकि पहले चरण के टीकाकरण को लेकर 4.62 लाख और दूसरे चरण के टीकाकरण के लिए 1.99 लाख कुल 6 लाख 61 हजार लाभार्थियों का निबंधन किया जा चुका है।

वहीं, इनमें अब तक 2 लाख 62 हजार 784 लाभार्थियों का टीका लगाया जा चुका है। दूसरे चरण के टीकाकरण का कार्य वर्तमान टीकाकरण केंद्रों पर ही होगा, आवश्यकता के अनुरूप इसमें वृद्धि की जाएगी। दूसरे चरण में पुलिसकर्मी, होमगार्ड कर्मी, नगर निगम कर्मी, सैनिक, रेलवे, स्वास्थ्य शोध, ऊर्जा, मानव संसाधन आदि विभागों के कर्मियों का टीका लगेगा।