News TOP STORIES नयी दिल्ली पटना बिहार राष्ट्रीय

बिहार में निकाय चुनाव का प्रचार थमा, पहले चरण का मतदान कल


पटना। नगर निकायों में पहले चरण के मतदान के लिए शुक्रवार को चुनाव प्रचार का शोर थम गया। अब राज्य के 156 नगर निकायों में 18 दिसंबर को पहले चरण के लिए मतदान होना है। इसमें 68 नगर परिषद और 88 नगर पंचायतें शामिल हैं। पहले चरण में 6965 केंद्रों पर मतदान होगा।

मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक कराया जाएगा। नगर निकायों के चुनाव दो चरणों में हो रहे हैं। इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 28 दिसंबर को होगा। पहले चरण की मतगणना 20 और दूसरे चरण की 30 दिसंबर को होगी। चुनाव में पार्षद, उप मुख्य पार्षद व मुख्य पार्षद के पदों के लिए मतदान होना है। इसके लिए अलग-अलग तीन ईवीएम का इस्तेमाल होगा।

ईवीएम को रखने के लिए तीन अलग-अलग कंपार्टमेंट भी बनाए जाएंगे। ऐसे में अनुमानतः एक मतदाता को मत डालने में 30 सेकेंड का समय लगेगा। इन तीनों पदों के लिए होने वाले मतदान के लिए बैलेट यूनिट भी अलग-अलग कंपार्टमेंट में रहेगा। मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगा। पहले चरण में कुल प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। पहले चरण में कुल 37 जिलों में मतदान होगा।

वेबकास्टिंग भी होगी

राज्य निर्वाचन आयोग ने कई मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की भी सुविधा भी मृुहैया करायी है। यहां से सीधा प्रसारण होगा। आयोग के निर्देश पर मतदान की तिथि 18 और 28 दिसंबर को सवैतनिक सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है।

बूथ तंबाकू मुक्त क्षेत्र घोषित

आयोग के सचिव मुकेश सिन्हा ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान और मतगणना केंद्रों को तंबाकू मुक्त क्षेत्र घोषित करने का निर्देश दिया है। सभी केंद्रों के बाहर संबंधित दीवार लेखन साइनेज कराया जाए।

पहले चरण में करीब 50 वार्ड पार्षद निर्विरोध निर्वाचित

राज्य निर्वाचन आयोग को पहले चरण में करीब 50 वार्ड पार्षदों के निर्विरोध निर्वाचन की सूचना प्राप्त हुई है। हालांकि अभी एक साथ संकलित नहीं किया गया है।

सात मतगणना केंद्रों पर होगा ओसीआर तकनीक का उपयोग

नगर परिषद फुलवारीशरीफ एवं संपतचक की मतगणना के लिए प्लस टू उमा विद्यालय फुलवारीशरीफ में ओसीआर का उपयोग होगा। वहीं दानापुर अनुमंडल के नगर परिषद खगौल एवं दानापुर के मतगणना केंद्र बीएस कालेज एवं बिहटा के डीएवी इंटर स्कूल दानापुर कैंट में ओसीआर तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

जिलास्तर पर समाहरणालय में बनाया गया कंट्रोल रूम

नगरपालिका चुनाव को लेकर समाहरणालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। यह तीन पालियों में 16 दिसंबर से मतदान प्रक्रिया की समाप्ति तक काम करेगा। जिला नियंत्रण कक्ष का नंबर 0612-2210015 है। इसके अलावा नगर निकायों के लिए अलग-अलग फोन नंबर भी जारी किए गए हैं। नगर परिषद संपतचक एवं मसौढ़ी के लिए नियंत्रण कक्ष का नंबर 0612-2210016, बाढ़ एवं मोकामा के लिए 2210017, दानापुर निजामत, बिहटा एवं फुलवारीशरीफ के लिए 2210030, बख्तियारपुर एवं फतुहा के लिए 2210040 एवं नगर पंचायत पालीगंज व पुनपुन के लिए 2210080 (कोड 0612) पर सूचना प्राप्त की जाएगी। कंट्रोल रूम में न्यूज चैनलों पर मतदान संबंधी खबरों को देखने के लिए दो टीवी की भी व्यवस्था की गई है।

2562 ईवीएम का होगा इस्तेमाल

नगरपालिका चुनाव के पहले चरण में मतदान के लिए 2562 ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। दानापुर निजामत नगर परिषद के 175 मतदान केंद्रों के लिए 578 ईवीएम (बीयू एवं सीयू) की आवश्यकता होगी।

पटना में सवा छह लाख मतदाता 776 बूथों पर डालेंगे वोट

प्रचार थमने के बाद प्रत्याशी डोर-टू-डोर संपर्क में जुट गए हैं। 18 दिसंबर को मतदान के पहले वे अधिक से अधिक वोटरों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि 10 नगर परिषद एवं दो नगर पंचायतों में करीब सवा छह लाख मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। सबसे ज्यादा मतदाता नगर परिषद दानापुर निजामत में हैं।

पहचान पत्र न हो तो इनके सहारे भी डाल सकेंगे वोट

नगरपालिका चुनाव में मतदाता पहचान पत्र के सहारे मतदाता अपना वोट डालेंगे। किन्हीं के पास यदि वोटर आइकार्ड न हो तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। निर्वाचक फोटो पहचान पत्र के अलावा कई अन्य पहचान पत्र के सहारे भी मतदान कर सकेंगे। जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड फोटोयुक्त, पेंशन दस्तावेज, स्वास्थ्य बीमा का स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड फोटोयुक्त, जाति प्रमाणपत्र बैंक, डाकघर का फोटोयुक्त पासबुक, संस्थान का फोटोयुक्त पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, सांसद, विधायक, पार्षद को जारी आधिकारिक पहचान पत्र, स्वतंत्रता सेनानी पहचान पत्र फोटोयुक्त, दिव्यांगता पहचान पत्र फोटोयुक्त, आर्म्स लाइसेंस फोटोयुक्त, संपत्ति दस्तावेज, मान्यता प्राप्त संस्थान से जारी शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मी छात्र पहचान पत्र (फोटोयुक्त)।