पटना

बिहार में सरकारी कार्यालयों में बंद होगा तंबाकू का सेवन : प्रत्यय अमृत


(आज समाचार सेवा)

पटना। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि सरकारी कार्यालय एवं स्वास्थ्य संस्थानों में तंबाकू का सेवन बंद होगा। कार्यालयों के साथ स्वास्थ्य संस्थानों को भी पूरी तरह से तंबाकू मुक्त बनाया जाएगा। तंबाकू फ्री की होर्डिग और बोर्ड लगाये जायेंगे। यह निर्णय शुक्रवार को 8वीं राज्य तंबाकू नियंत्रण समन्यवय समिति की बैठक में लिया गया।

उन्होंने कहा कि तंबाकू का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव स्कूली बच्चों और युवाओं पर पड़ रहा है। इसपर नियंत्रण पाने के लिए सभी को एकजुट होकर प्रयास करना होगा। तंबाकू सेवन के खतरे को बताते हुए उन्होंने कहा कि इससे दूरी बनाये रखने के लिए लोगों को प्रेरित करना होगा। सभी सरकारी परिसर और स्वास्थ्य संस्थानों में जल्द ही तंबाकू मुक्त परिसर का बोर्ड एवं होर्डिग लगाने की व्यवस्था की जाएं। इसके साथ ही लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जो लोग कार्यालय में तंबाकू का सेवन करेंगे, उनपर कारवाई की जाएगी। इसके साथ ही परिसर और चिकित्सीय संस्थान में तंबाकू का सेवन करते पकड़े गये, उनपर त्वरित दंड का प्रावधान होगा। बैठक में बिहार सरकार के विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी, गैर-सरकारी, स्वयंसेवी संस्थानों के प्रतिनिधि भी शामिल थे।