पटना

बिहार विधानमंडल के बजट सत्र में पहली बार हुई वोटिंग


न मुख्यमंत्री, न नेता प्रतिपक्ष रहे मौजूद, वोटिंग के लिए खड़े हुए विपक्षी विधायक

(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार विधानमंडल में आज बजट सत्र के 18वें दिन की कार्यवाही खत्म हो गई है। आज पहली बार विधानसभा में वोटिंग की नौबत आ गई थी। मामला गृह विभाग के बजट पर विपक्ष के लाए गए कटौती प्रस्ताव पर अटका। प्रस्ताव को चार बार ध्वनि मत से पास किया गया। बाद में राजद समेत विपक्ष ने प्रस्ताव पर वोटिंग की मांग की।

बड़ी बात यह थी कि इस दौरान न सीएम नीतीश कुमार सदन में मौजूद थे, न ही नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव। हालांकि वोटिंग होने पर कटौती प्रस्ताव के विरोध में 113 (सत्तारूढ़ दल को मिले वोट) जबकि समर्थन में 60 (विपक्ष को मिले) मत पड़े। इस तरह विपक्ष का प्रस्ताव गिर गया और गृह विभाग का बजट अनुदान प्रस्ताव स्वीकृत हो गया।

इससे पहले शुक्रवार को बिहार विधानमंडल के बजट सत्र में 18वें दिन की कार्यवाही भी विपक्ष के हंगामे के साथ शुरु हुई। पहले सुबह 11.45 बजे कार्य स्थगित किया गया। फिर 12 बजे कार्यवाही शुरु हुई, जो हंगामे की वजह से तुरंत ही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तब बिहार दिवस के दिन राज्य के विभिन्न जिलों से पटना आए छात्रों के सरकारी खाना खाने से बीमार पड़ जाने का मामला उठा।

इस पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि मामले की छानबीन चल रही है। जो भी अधिकारी दोषी पाए जाएंगे, उन पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि कल जो बीमार बच्चे पीएमसीएच में भर्ती कराए गए थे, अब सुरक्षित हैं। अपने घर चले गए हैं, लेकिन विभाग से जो चूक हुई है। उसकी जांच की जा रही है। मामले को संज्ञान में हमने लिया है, जो भी दोषी होंगे, उन पर सरकार कार्रवाई करेगी।