Latest News पटना बिहार

बिहार : RJD नेता तेजस्वी यादव बोले- पार्टी के किसी भी राष्ट्रीय गठबंधन का आधार कांग्रेस को होना चाहिए


  • राजद नेता तेजस्वी यादव ने रविवार को कहा कि कांग्रेस राष्ट्रीय पार्टी है और पूरे भारत में उसकी उपस्थिति है, ऐसे में यह स्वभाविक है कि भाजपा नीत राजग के खिलाफ किसी भी राष्ट्रीय गठबंधन का आधार कांग्रेस को होना चाहिए। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता ने कहा कि कांग्रेस का 200 से अधिक लोकसभा सीटों पर भाजपा से सीधा मुकाबला है और उसे उन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और शेष सीटों पर क्षेत्रीय दलों को अग्रणी भूमिका दी जानी चाहिए।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार के आवास पर गत सप्ताह विपक्षी पार्टियों के नेताओं और नागरिक संस्थाओं के कई सदस्यों की हुई बैठक के बारे में पूछे जाने पर तेजस्वी ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि बैठक में किस विषय पर चर्चा हुई।

हालांकि, बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री ने जोर दिया कि सभी समान विचारों वाली पार्टियों को ”इस सबसे अधिक दमनकारी, विभाजनकारी, अधिनायकवादी और फासीवादी सरकार ” को हराने के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम के तहत एक साथ आना चाहिए।

उन्होंने कहा, ”हमारे नेता लालू (प्रसाद यादव) जी ने वर्ष-2014 के चुनाव से पहले चेतावनी देते हुए कहा था कि ‘ये चुनाव तय करेगा कि देश टूटेगा या बचेगा’ और अब अधिकतर पार्टियां और हमारे समाज के लोग इसे पहले से कहीं अधिक महसूस कर रहे हैं।”

यह पूछे जाने पर कि बैठक में कांग्रेस की उपस्थिति नहीं थी और क्या भाजपा का मुकाबला करने के लिए बनने वाले राष्ट्रीय गठबंधन में कांग्रेस को शामिल करना चाहिए तो तेजस्वी ने कहा कि कांग्रेस राष्ट्रीय पार्टी है जिसकी मौजूदगी पूरे भारत में है और ऐसे में स्वभाविक है कि ” भाजपा नीत राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) के खिलाफ किसी भी राष्ट्रीय गठबंधन का आधार कांग्रेस को होना चाहिए।”