Latest News नयी दिल्ली बंगाल

बीजेपी नेता स्वपन दासगुप्ता फिर से राज्यसभा के लिए मनोनीत,


  • कोलाकात, : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए राज्यसभा से इस्तीफा देने वाले स्वपन दासगुप्ता को फिर से राज्यसभा सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया है। उन्होंने मार्च में इस्तीफा दे दिया था, उस वक्त चुनाव के लिए उम्मीदवार के रूप में घोषित होने के बावजूद उन्हें राज्यसभा सदस्य के रूप में जारी रखने पर आपत्ति जताई गई थी।

राजपत्र में जारी अधिसूचना में कहा गया भारत के संविधान के अनुच्छेद 80 के खंड (1) के उप-खंड (ए) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, लेख के खंड (3) के साथ पठित, राष्ट्रपति स्वपन दासगुप्ता को फिर से नामित करते हैं। उनके शेष कार्यकाल अर्थात 24.02.2022 के लिए उनके इस्तीफे के कारण खाली हुई सीट को भरने के लिए मनोनीत करते हैं।

16 मार्च को दासगुप्ता ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में उस समय इस्तीफा दिया था जब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उन्हें तारकेश्वर विधानसभा क्षेत्र से अपने उम्मीदवार के रूप में घोषित किया। हालांकि, संविधान की 10वीं अनुसूची के अनुसार, सदन के किसी मनोनीत सदस्य को ऐसी स्थिति में अयोग्य घोषित कर दिया जाता है अगर वह सदन की सदस्या ग्रहण करने के 6 महीने बाद किसी अन्य राजनीतिक दल में शामिल हो जाता है।

दासगुप्ता, जिन्हें अप्रैल 2016 में उच्च सदन के लिए नामांकित किया गया था, अभी तक औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल नहीं हुए हैं। पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के महुआ मोइत्रा सहित कई विपक्षी नेताओं ने दासगुप्ता के सांसद बने रहने पर सवाल उठाने के लिए नियम पुस्तिका का हवाला दिया था।