Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बूंदा-बांदी के साथ इन जगहों पर होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी


  1. देश में मानसून की दस्तक हो चुकी है। वाराणसी में बुधवार की सुबह कम धूप के साथ हल्की सी तपन का एहसास हुआ। वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं। दूसरी तरफ पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में भी छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण राज्यों और महाराष्ट्र तथा मध्य प्रदेश में भी हल्की बारिश के साथ बूंदा बांदी की संभावना बढ़ रही है।

मौसम विभाग ने बुधवार को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। इस दौरान गरज के साथ 20-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मंबई की ओर ध्यान देते हुए आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार मुंबई समेत आस-पास के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं 17 और 18 जून को भी भारी बारिश होने की संभावना बताई जा रही है।

बिहार में मौसम के हाल की अगर बात करें तो यहां तीन दिनों का औसत अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमशः 30.7 एवं 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 20 जून 2021 तक राज्य में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 90 से 95 प्रतिशत तथा दोपहर में 80 से 85 प्रतिशत रहने की संभावना है। उत्तराखंड को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है राज्य के आस-पास के कई क्षेत्र में भारी बारिश होने की अधिक संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार एक निम्न-स्तरीय ट्रफ रेखा पश्चिमी राजस्थान से लेकर पूर्वी राजस्थान, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण उत्तर प्रदेश, निम्न दबाव वाले क्षेत्र और गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व तक फैली हुई है। जबकि असम और आस-पास के हिस्सों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है।